Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

बीएनएमयू : गूगल क्लास के आलोक में छात्रों का रुझान है पॉजिटिव ,हो रहा है लाभ

- Sponsored -

- Sponsored -

मधेपुरा/ राजभवन के निर्देश के आलोक में बीएनएमयू कुलपति डॉ अवध किशोर राय के निर्देशन पर बीएनएमयू डिपार्टमेंट पॉलिटिकल साइंस में ऑनलाइन गूगल क्लास का संचालन शुरू है।कुलपति डॉ अवध किशोर ने कल ऑनलाइन क्लास को ले एक बैठक भी की और वर्तमान स्थिति से अवगत हुए।विदित हो कि महामहिम राज्यपाल श्री फागु चौहान ने लॉक डाउन की स्थिति में ऑनलाइन क्लास संचालित करने का निर्देश सूबे के सभी कुलपतियों को दिया है और  कहा है कि हप्ते में क्लास का संचालित होने का रिपोर्ट भी राजभवन ऑफिस को प्रोवाइड करने को कहा है।

इसे भी पढ़िए : मधेपुरा में युवक की गोली मारकर हत्या 

राजनीति विज्ञान विभाग के एचओडी डॉ राजकुमार सिंह बताया कि रेगुलर सेशन में फोर्थ व फर्स्ट सेमेस्टर का ऑनलाइन क्लास शुरू है। उन्होंने बताया कि पीएचडी-2019 कोर्स वर्क के शोधार्थियों के लिए भी ऑनलाइन गूगल क्लास व पीएचडी-2019 व्हाट्सअप ग्रुप पर भी क्लास शुरू है। PG राजनीतिशास्त्र विभाग ने Ph. D. कोर्स वर्क,MA प्रथम एवं चतुर्थ सेमेस्टर के कुल तीन वर्चुअल ऑनलाइन गूगल क्लास शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय राजनीतिविज्ञान विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ शशांक मिश्रा ने बताया कि विद्यार्थी धीरे-धीरे वर्चुअल क्लास में रुचि दिखा रहे है। इसके साथ यू ट्यूब,व्हाट्सएप के माध्यम से भी इ-सामग्रियों ,PPस्लाइड्स आदि को उपलब्ध कराया जा रहा है। संबधित स्टूडेंट्स को व्हाट्सएप्प के माध्यम से गूगल Class Code भेजा जा चुका है। वो गूगल क्लास के माध्यम से अपने वर्ग के ऑनलाइन क्लास से जुड़ सकते है।

इसे भी पढ़िए : एसडीओ के निलम्बन के खिलाफ काला बिल्ला लगाकर अधिकारीयों ने किया काम 

विज्ञापन

विज्ञापन

ऑनलाइन गूगल क्लास निम्न शिक्षकों द्रारा सम्पन्न हो रहा है:-

1.डॉ आर के सिंह- 4th सेमेस्टर, फर्स्ट सेमेस्टर(2018-20) & 15th पेपर 4th सेमेस्टर(2017-19)
2.डॉ शिव बालक प्रसाद- 1st पेपर, फर्स्ट सेमेस्टर & पीएचडी कोर्स वर्क।
3.डॉ अर्जुन कुमार – 1st पेपर, फर्स्ट सेमेस्टर & पीएचडी कोर्स वर्क।
4.डॉ शशांक मिश्रा- 13th पेपर,4th सेमेस्टर&पीएचडी कोर्स वर्क।
5.अर्पणा सिंह-2nd पेपर फर्स्ट सेमेस्टर&पीएचडी कोर्स वर्क।
6.महेश कुमार पिंटू-14th&16th पेपर,4th सेमेस्टर(2017-19)।

कोर्स मेटेरियल भेजने का समय 10am-5pm तक ही है

असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ शशांक मिश्रा की देख रेख में पीएचडी-2019 कोर्स वर्क शोधार्थियों को व्हाटसअप ग्रुप पर सभी नोट्स,पीडीएफ ,सहित अन्य मार्गदर्शन भी उपलब्ध कराई जा रही है।साथ ही डिपार्टमेंट के अन्य शिक्षक भी अपनी अपनी मेटीरियल यूनिवर्सिटी के ईमेल आईडी vc bnmu@gmail.com पर भेज रहे हैं। रिसर्च स्कॉलर सारंग तनय,सीनेटर सह शोधार्थी रंजन यादव,माधव कुमार,नैनिका कुमारी,पुष्पा पूनम ने कहा कि लॉकडाउन के कारण ऑफलाइन क्लास बंद है, इसमें हमलोगों के लिये पढ़ाई का एकमात्र सहारा ऑनलाइन गूगल क्लास ही है इससे सिलेबस टाइम पे पूरा हो जाएगा।शशांक सर हमलोगों को व्हाट्सएप ग्रुप पर भी नोट्स, टीचिंग मेटीरियल उपलब्ध कराते हैं और अन्य डाउट्स को भी सॉल्व करते हैं।

सुधी छात्रों की प्रतिक्रिया उत्साहजनक है। ऑनलाइन गूगल क्लास के प्रति धीरे-धीरे स्टूडेंट्स का भी रुझान बढ़ने लगा है। यह व्यवस्था स्टूडेंट्स के भविष्य को देखते हुए किया गया है।

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आर्थिक सहयोग करे

- Sponsored -

ADVERTISMENT

ADVERTISMENT

Comments
Loading...