Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- Sponsored -

- Sponsored -

- sponsored -

सहरसा:मटेश्वर धाम श्रावण मास के प्रथम सोमवारी जलाभिषेक को उमरे डाक कॉवरिया व श्रद्धालु

- Sponsored -

नितीन कुमार  कोशी टाइम्स सिमरी बख्तियारपुर सहरसा

सहरसा सिमरी बख्तियारपुर बलवाहाट मिनी बाबा धाम के नाम से मशहूर कांठो स्थित मटेश्वरधाम में सावन की पहली सोमवारी को दस हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। तीखी धूप और उमस भरी गर्मी के बावजूद श्रद्धालु के आस्था में कमी नहीं रही। परंतु बोलबम का नारा है, बाबा मटेश्वरधाम का सहारा है से पूरा वातावरण गुंजायमान रहा। मंदिर प्रागंण में बड़े-बड़े पंडाल लगाए गए हैं। सलखुआ से मटेश्वर मंदिर तक में जगह-जगह बम सेवा के वास्ते अनेक केन्द्र बनाए गए था। रविवार पूरी रात डाक और कांवर बम मुंगेर छर्रापट्टी से गंगा जल लेकर 80 किलोमीटर की दुर्गम यात्रा कर बाबा मटेश्वरधाम पहुंचने वाले बमों की सेवा होती रही। जिला प्रशासन के द्वारा मंदिर और परिसर में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। मंदिर न्यास समिति के सचिव जितेन्द्र सिंह बघेल ने बताया कि श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए अनेक तरह के व्यवस्था किया गया था।

श्रावणी मेला का उद्घाटन सिमरी बख्तियारपुर एसडीओ बिरेंद्र कुमार और सचिव जितेंद्र सिंह बघेल, कांटो पंचायत के मुखिया रामचंदर मुखिया ने किया गया। वहीं एसडीओ श्री कुमार ने बताया कमरिया और श्रद्धालुओं के लिए अनेक तरह के व्यवस्था प्राथमिक उपचार, शुद्ध पेयजल,शौचालय के साथ-साथ रहने और भोजन का उत्तम प्रबंध किया गया है,ताकि आए हुए श्रद्धालुओं बमो को कोई तरह का मशक्कत का सामना ना करना पड़े,वही इस अवसर पर कमेटी नरेश कुमार सिंह,शिव नारायण राय,पिंकू यादव व स्थानीय आसपास के अन्य लोग मौजूद थे

सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने को ले सीओ धर्मदेव चौधरी, बलवाहाट ओपी अध्यक्ष गुड्डू कुमार ¨सह, बख्तियारपुर थानाध्यक्ष व अन्य पुलिस बल और महिला पुलिस बल के साथ मौजूद थे। हालांकि बलवाहाट मुख्य बाजार एवं कांठो मंदिर के मोड़ पर जगह-जगह टूटी हुई सड़क में बने गड्ढ़े और उसमें जमा पानी से बमों को आने-जाने में परेशानी हुई।

विज्ञापन

विज्ञापन

बार बाबा मटेश्वर धाम में आने वाले डाक बम को सुल्तानगंज की तर्ज पर विशेष कार्ड दिया गया, जो कि डाक बम का एक खास पहचान था।

इस बार डाक बम को मुंगेर घाट में जल उठाने से पहले डाक बम पहचान पत्र लेना होगा, और इस पहचान पत्र को काँवरिया पथ में फैंसहा ढाला के पास बदल कर दूसरा दिया जाएगा। जो की मंदिर का प्रवेश पत्र माना जाएगा,डाक बम इस प्रवेश पत्र के माध्यम से बाबा मंदिर के गर्भ गृह में सीधे प्रवेश कर पूजा कर सकेंगे। वही जिन भक्तों के पास यह प्रवेश पत्र नही होगा उसे साधारण बम मानकर भक्तों की लगने वाली कतार में लगकर बाबा का जलाभिषेक करना होगा।बाबा के दरबार में डाक बम

ज्ञात हो कि मटेश्वर धाम स्थित बड़ी संख्या में डाक कांवरिया के द्वारा जलाभिषेक किया जाता है, और कई बार देखा गया है कि जनरल बम के भीड़ के वजह से डाक बम को भी पूजा करने में परेशानी होती है।

श्रद्धालुओं की भीड़

डाक बम के इस परेशानी को देखते हुए न्यास समिति ने इस बार श्री श्री 108 जय बाबा मटेश्वर धाम डाक बम कांवरिया संघ के सौजन्य से डाक बम के लिए विशेष प्रवेश पत्र निर्गत किया गया है। जिससे कि उन्हें मंदिर में पूजा करने में सहूलियत होगी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

Comments
Loading...