Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

मधेपुरा: चौसा के विभिन्न संकुलों में कैचअप कोर्स को लेकर शिक्षकों का एक दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

शिक्षा विभाग ने कैचअप कोर्स की शुरुआत की है ताकि कम समय में बचों का कोर्स पूरा हो सके

- Sponsored -

कोसी टाइम्स प्रतिनिधि@चौसा, मधेपुरा

चौसा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत आने वाले प्राथमिक, मध्य एवं उच्च विद्यालयों में पांच अप्रैल से कैचअप कोर्स को लेकर सभी सीआरसी केंद्रों में शिक्षकों को एक दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रखंड संसाधन केंद्र चौसा में प्रखंड साधनसेवी दयाशंकर शर्मा,रामप्रकाश रेणु,आदर्श मध्य विद्यालय चौसा में प्रशिक्षण को संचालक सचिन्द्र पासवान,फुलौत संकुल में संचालक कृष्ण गोपाल पासवान,लौआलगान संकुल में संचालक प्रमोद पासवान,बशैठा संकुल में संचालक भैरवानंद योगी,कलासन संकुल में संचालक बन्दना कुमारी,घोषई संकुल में संचालक अंगद कुमार सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित एवं फीता काटकर उद्घाटन किया।

विज्ञापन

विज्ञापन

चौसा संकुल में प्रशिक्षण दे रहे प्रशिक्षक सह समन्वयक विजय कुमार एवं भालचंद्र मंडल ने बताया कि कैचअप कोर्स से ऐसे बच्चे पढ़ेंगे जो शैक्षिक सत्र 2021-22 में दूसरी कक्षा से दसवीं कक्षा तक में नामांकित हैं। शिक्षा विभाग ने कोरोना काल में स्कूल बंदी के कारण बच्चों की पढ़ाई की क्षति की भरपाई के लिए 60 कार्य दिवसों का कैचअप कोर्स तैयार किया है। अप्रैल महीने से आरंभ होने वाले नए सत्र में नई कक्षा में जाने वाले विद्यार्थियों को पिछली कक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारित चयनित पाठ पढ़ाया जाएगा। कैचअप कोर्स राज्य शैक्षिक शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) पटना ने विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की मदद से तैयार कराया है। तीन माह अर्थात (60 कार्य दिवस) का उक्त कोर्स की पढ़ाई की तैयारी को ले शिक्षा विभाग ने बिहार शिक्षा परियोजना परिषद (बीईपी) को जिम्मा सौंपा है। इसके अंतर्गत प्रखंड में 31 मार्च से एक अप्रैल को यह प्रशिक्षण संचालित किया जा रहा है।

संकुल मध्य विद्यालय लौआलगान में संचालक प्रमोद पासवान ने शिक्षक-शिक्षिका को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल में एक वर्ष तक विद्यालय के छात्र-छात्रों का पठन-पाठन का कार्य पूरी तरह बाधित रहा। इसी को लेकर बिहार के शिक्षा विभाग ने पूर्व के वर्ग का कोर्स को तीन माह में पूर्ण करने के लिए कैच अप कोर्स के माध्यम से पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसी परिपेक्ष में आपलोग प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे  हैं। पूर्ण विश्वास है कि विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को लाभान्वित करेंगे। संकुल मध्य विद्यालय फुलौत में संचालक कृष्ण गोपाल पासवान एवं समन्वयक सह प्रशिक्षक प्रमेन्द्र कुमार ने कहा कि कोरोना काल मे घोषित लॉकडाउन के दौरान स्कूलों में तकरीबन एक वर्ष पठन-पाठन पूरी तरह प्रभावित रहा। ऐसे में अब शिक्षा विभाग ने कैचअप कोर्स की शुरुआत की है ताकि कम समय में बचों का कोर्स पूरा हो सके।

प्रशिक्षण में प्रशिक्षक द्वारा पाठ चयन का आधार,अधिगम संकेतन, सूझात्मक प्रक्रिया,अधिगम प्रतिफल पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। प्रशिक्षण में विभिन्न संकुल के संकुलाधीन दर्जनों शिक्षक एवं शिक्षिकाओं ने भाग लिया।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आर्थिक सहयोग करे

- Sponsored -

Comments
Loading...