Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

कोसी टाइम्स इम्पेक्ट : अवैध नर्सिंग होम पर स्वास्थ्य विभाग ने मारा छापा

- Sponsored -

कटिहार/ जिले में चल रहे अवैध नर्सिंग होम की खबर कोसी टाइम्स ने प्रमुखता से दिखाया था। आपको बताते चलें कि अनाधिकृत नर्सिंग होम में गरीब लोगों का आर्थिक शोषण होता है। खबर को संज्ञान में लेकर कटिहार के स्वास्थ्य महकमे में हलचल हुई जिसको लेकर टीम का गठन किया गया। सोमवार को जिले फलका अस्पताल के सामने अनाधिकृत रूप से चल रहे नर्सिंग होम को सील किया गया।

वहीं स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर फलका प्रखंड में अवैध नर्सिंग होम और पैथोलॉजी लैब में की गई छापेमारी। जिसमें जांच टीम के द्वारा सर्वप्रथम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थित मीम्स नर्सिंग होम पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान नर्सिंग होम के पैथोलॉजी में उपस्थित लैब टेक्नीशियन लैब को छोड़कर फरार हो गए। जबकि मौके पर उपस्थित संचालक  डॉ. ए के पांडे से जांच टीम के द्वारा नर्सिंग होम का जरूरी कागजात दिखाने को कहा मगर डॉक्टर के द्वारा नर्सिंग होम का कोई भी कागजात उपलब्ध नहीं कराया गया। इसके अलावा फलका में अन्य जगहों पर भी छापेमारी की गई। लेकिन भनक लगते ही सभी के संचालक मौका देख फरार हो गया।

मौके पर जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. अशरफ रिजवी ने कहा कि मीम्स नर्सिंग होम का छापेमारी के दौरान मौके पर मौजूद डॉक्टर के द्वारा कोई भी जरूरी कागजात उपलब्ध नहीं कराया गया। जिससे यह साफ जाहिर होता है कि उक्त नर्सिंग होम अवैध तरीके से संचालित हो रहा है। जांच टीम के द्वारा मौके पर नर्सिंग होम में मौजूद रोगियों से भी पूछताछ की।

विज्ञापन

विज्ञापन

अवैध नर्सिंग होम में मरीज से पूछताछ करते पदाधिकारी

पूछताछ के दौरान रोगी जूली देवी गोविंदपुर दिरा, गुड़िया देवी महेशपुर आदि ने बताया कि आशा कार्यकर्ता के द्वारा उसे अस्पताल लाया गया मगर अस्पताल में प्रसव में लेट होने के कारण आशा कार्यकर्ता के द्वारा उसे निजी नर्सिंग होम में लाया गया। जहां उसे मोटी रकम देना पड़ी । जांच टीम के द्वारा फलका के अन्य पैथोलॉजी केंद्र पर भी छापेमारी की गई। वहां भी जांच टीम को कोई कागजात उपलब्ध नहीं कराया गया। मौके पर जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ अशरफ रिजवी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को वैसे आशा कार्यकर्ता पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। कहा कि अवैध नर्सिंग होम एवं पैथोलॉजी के खिलाफ विभागीय कार्रवाई हेतु सिविल सर्जन को रिपोर्ट समर्पित की जाएगी। सिविल सर्जन कटिहार से निर्देशानुसार फलका में चल रहे अवैध नर्सिंग होम एवं पैथोलॉजी को सील कर संचालक के विरुद्ध कार्रवाई की जायगी।

कई इलाकों में प्राइवेट नर्सिंग होम
बताया जा रहा है इस तरह का प्राइवेट नर्सिंग होम कोढ़ा, फलका सहित ग्रामीण इलाकों में बरसों से फल-फूल रहा है। प्राइवेट नर्सिंग होम के नाम पर मरीज आर्थिक दोहन के शिकार हो रहे हैं। वहीं डॉक्टर से लेकर नर्स मालामाल हो रहे हैं।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

Comments
Loading...