Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर
- Sponsored -

- Sponsored -

- sponsored -

कोसी टाइम्स इम्पेक्ट : डीएओ ने किया बीज दूकान का निरिक्षण ,मचा हड़कम्प

- Sponsored -

- Sponsored -

मुरलीगंज/ मधेपुरा/ कोसी टाइम्स के खबर का एक बार फिर बड़ा असर सामने आया है.पिछले दिन मुरलीगंज में किसान को नकली बीज देने से संबंधित खबर प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था जिसके बाद जिला कृषि पदाधिकारी ने एक्शन लेते हुए मंगलवार को मुरलीगंज पहुँच दूकान का जाँच किया.इस सम्बन्ध में पीड़ित किसान ने खबर प्रकाशित होने के बाद जिला कृषि पदाधिकारी को आवेदन भी दिया था.कृषि पदाधिकारी के साथ सहायक अभियंता पदाधिकारी मधेपुरा मुरारी कुमार ,प्रखंड कृषि पदाधिकारी मुरलीगंज प्रभुनाथ मांझी, कृषि समन्वयक मुरलीगंज विकास कुमार सहित 4 सदस्य टीम ने दुकानदार के यहां पहुंचकर मामले की गहन छानबीन की .

मौके पर मौजूद जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि सबसे पहले तो दुकानदार द्वारा पूछताछ की गई है उसके स्टॉक पंजी और बीज वितरण पंजी की मांग की गई जिसमें उसने तत्काल कुछ नहीं दिखाया है। जितनी बीज आपूर्ति की गई थी उन सभी बिंदुओं की जानकारी कृषि पदाधिकारी के पास थी पर वितरण पंजी दुकानदार द्वारा नहीं दिखाई गई।

विज्ञापन

विज्ञापन

वही मामले में कृषि सलाहकार विकास कुमार ने बताया कि जिला कृषि पदाधिकारी पदाधिकारी द्वारा मामले में हर बिंदुओं पर किसान एवं दुकानदार विभिन्न बिंदुओं पर पूछताछ की गई है धान के पैकेट को बीज कंपनी के अधिकृत सेल्स रिप्रेजेंटेटिव द्वारा हस्ताक्षरित एवं किसान द्वारा हस्ताक्षरित एवं दुकानदार से हस्ताक्षरित कर रखवा लिया गया है। बीज के कुछ नमूने जांच के लिए लिए जा रहे हैं। रिपोर्ट एवं जांच उपरांत कार्रवाई की जाएगी  ।

जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने कहा कि जांच के दौरान भी कई किसानों की दुकान पर खाद बीज खरीदने के दौरान दुकानदार के द्वारा पक्की बिल नहीं दिया जा रहा है इस शिकायत को मद्देनजर सभी दुकानदारों की बैठक कर उन्हें सख्त हिदायत दी जाएगी कि सभी किसान को पक्की बिल देना अनिवार्य है वहीं इस मामले में कहा कि जब तक रिपोर्ट नहीं आती है तब तक कुछ कहना उचित नहीं होगा. रिपोर्ट आने के बाद अगर बीच में कुछ गड़बड़ी की गई होगी तो लाइसेंस रद्द करते हुए बीज अधिनियम के तहत दुकानदार पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी.

जिला कृषि पदाधिकारी के पहुँचने से मचा हड़कम्प : मुरलीगंज में कृषि पदाधिकारी के पहुँचने से खाद बीज दुकानदारों में हडकम्प सा मच गया .चूँकि अचानक से जाँच के लिए आज खुद डीएओ पहुँच गये थे.इस दौरान उन्होंने दुकानदार से लम्बी पूछताछ भी किया.

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आर्थिक सहयोग करे

- Sponsored -

ADVERTISMENT

ADVERTISMENT

Comments
Loading...