Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

स्वच्छता,पर्यावरण संरक्षण एवं सामाजिक सुधार के क्षेत्र में राष्ट्रीय सेवा योजना की महती भूमिका-डॉ. आर.के.पी.रमण

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में महिला छात्रावास परिसर में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम

- Sponsored -

कोसी टाइम्स ब्यूरो@मधेपुरा

राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की समाज एवं राष्ट्र के निर्माण एवं विकास में महती भूमिका है. इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को समाज एवं राष्ट्र से जोड़ना है. हम चाहते हैं कि हमारे सभी विद्यार्थी पढाई के साथ-साथ राष्ट्रीय सेवा योजना से भी जुड़ें और पर्यावरण संरक्षण को जनांदोलन बनाएं. यह बात कुलपति प्रोफेसर डॉ. आर. के. पी. रमण ने कही।

वे विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में महिला छात्रावास परिसर में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में बोल रहे थे।कुलपति ने कहा कि स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण एवं सामाजिक सुधार के क्षेत्र में राष्ट्रीय सेवा योजना की महती भूमिका है। इससे जुड़कर युवाओं का चारित्रिक विकास होता है।कुलपति ने राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से नियमित रूप से स्वच्छता अभियान चलाने और सभी प्रमुख अवसरों पर पौधारोपण करने का निदेश दिया।कुलपति ने कहा कि एनएसएस को समाज एवं राष्ट्र में सकारात्मक परिवर्तन का वाहक बनें। हम अनुशासित बनें. हम पहले अपने जीवन में बदलाव लाएं. फिर समाज में बदलाव आएगा।

विज्ञापन

विज्ञापन

प्रति कुलपति प्रोफेसर डॉ. आभा सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का ध्येय वाक्य है, मैं नहीं आप. हमें इस ध्येय वाक्य को अपने जीवन में अपनाना है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का उद्देश्य हमारी युवा पीढ़ी को सामाजिक सरोकारों से जोड़ना है. युवा अपने अंदर सेवा की भावना को जागृत करें. शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पर्यावरण आदि के संबंध में जागरूकता फैलाना है.

इस अवसर पर प्रति कुलपति प्रोफेसर डाॅ. आभा सिंह, डीएसडब्लू प्रोफेसर डाॅ. अशोक कुमार यादव, कुलानुशासक डाॅ. विश्वनाथ विवेका, कुलसचिव डाॅ. कपिलदेव प्रसाद, एनएसएस समन्वयक डाॅ. अभय कुमार, जनसंपर्क पदाधिकारी डाॅ. सुधांशु शेखर, आर. पी. एम. कॉलेज के अनिल कुमार, मधेपुरा काॅलेज के मो० शोएब आलम एवं रत्नाकर भारती, के. बी. वीमेंस कॉलेज की ललिता कुमार, पीजी काॅमर्स के स्वयंसेवक शांतनु यदुवंशी, अंजलि कुमारी, ईशा राज, डाॅ. विनोद कुमार यादव, तहसीन, मृत्युंजय कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आर्थिक सहयोग करे

- Sponsored -

Comments
Loading...