Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- Sponsored -

- Sponsored -

- sponsored -

लालू के करीबी रहे सीबीआई के पूर्व निदेशक का कोरोना से निधन

1974 बैच के आईपीएस अधिकारी थे रंजीत सिन्हा

- Sponsored -

डेस्क : बिहार कैडर के पूर्व आईपीएस और सीबीआई के पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा का निधन हो गया है। 68 वर्षीय रंजीत सिन्हा कोरोना वायरस से संक्रमित थे। शुक्रवार सुबह करीब 4:30 बजे दिल्ली स्थित अपने आवास पर उन्होंने आखिरी सांस ली।

जमशेदपुर में जन्मे रंजीत सिन्हा 1974 बैच के आईपीएस अधिकारी थे। कई महत्वपूर्ण पदों पर काम करने के बाद अपने कार्यकाल के आखिरी दिनों में वे सीबीआई के निदेशक रहे थे। इसी दौरान उन पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे। सिन्हा राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के करीबी माने जाते थे।

वर्ष 1974 में भारतीय पुलिस सेवा में आने के बाद रंजीत सिन्हा रांची, मधुबनी एवं सहरसा में एसपी, फिर मगध रेंज के डीआईजी रहे थे। बाद में वे केंद्र सरकार की सेवा में चले गए। वहां सीबीआई में डीआईजी-आईजी और सीआरपीएफ में आईजी रहे।

रंजीत सिन्हा
विज्ञापन

विज्ञापन

जब केंद्र सरकार में लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे, तब रंजीत सिन्हा आरपीएफ में डीजी थे। इसके बाद आइटीबीपी में डीजी रहे और फिर वर्ष 2012 में सीबीआई के डायरेक्टर बनाए गए। इस पद से वे दिसंबर 2014 में रिटायर हुए।

अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें सराहनीय सेवा पदक व राष्ट्रपति द्वारा विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त उन्हें सीआरपीएफ और आइटीबीपी में डीजी कमेंडेशन डिस्क से भी सम्मानित किए गए।

हालांकि वे अपने कार्यकाल के अंतिम वक्त में विवादों में भी घिरे। रंजीत सिन्हा जब सीबीआई के डायरेक्टर थे उसी समय सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को सरकार का तोता कहा था।

तेजस्वी यादव

रंजीत सिन्हा के निधन पर बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने शोक जताया है। उन्होंने कहा कि वे योग्य, बहादुर और कर्तव्यनिष्ठ पुलिस अधिकारी थे। उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी गई उनका बेहतर ढंग से निर्वहन किया।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

Comments
Loading...