Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

किसानों को कृषि से सम्बंधित आधुनिक तकनीक का ज्ञान आवश्यक : डॉ अमन

- Sponsored -

त्रिवेणीगंज,सुपौल. प्रखंड मुख्यालय अंर्तगत कोरियापट्टी पश्चिम पंचायत भवन में कृषि विभाग के सौजन्य से सोशल डिस्टसिंग नियम का पालन करते हुए गुरुवार को किसान चौपाल का आयोजन मुखिया जगदीश प्रसाद यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई। किसान चौपाल को संबोधित करते हुए बिहार राज्य किसान सलाहकार संघ के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष डॉ अमन कुमार ने कहा कि गाँव की हरियाली और किसान परिवार की खुशहाली के बिना राष्ट्र संपन्न नही हो सकता। किसानों की माली हालात में सुधार के लिए कृषि से सम्बंधित आधुनिक तकनीकी का ज्ञान आवश्यक है।

गाँव में लगेंगे चौपाल तभी किसान होंगे खुशहाल : डॉ. कुमार ने कहा कि लॉकडाउन टूटने के बाद भी कोरोना महामारी से बचाव के लिए स्वच्छता, सतर्कता और सामाजिक दुरी आवश्यक है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना बुढ़ापे की सहारा है। इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक के लघु व सीमांत किसानों को मिलेगी। यह योजना गरीब किसान के लिए सुरक्षा की कवच है। किसानों के 60 वर्ष आयु पूर्ण होने के बाद 03 हजार रुपया प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। इस योजना के लाभ हेतु बैंक पासबुक, आधार कार्ड, किसान पंजीयन, बी.पी.एल. प्रमाण-पत्र, आयु प्रमाण-पत्र, जमीन का कागजात व नोमनी का नाम आवश्यक है। 18 वर्ष वाले किसान को मासिक योगदान 55 रुपया और 40 वर्ष वाले किसान को 200 रुपया मासिक प्रीमियम देना होगा। उतना ही केंद्र सरकार की योगदान राशि रहेगी। किसानों को साहूकारों से मुक्ति के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी को बिना गारंटी के 1 लाख 60 रुपया केसीसी लोन मात्र 4 प्रतिशत ब्याज पर दे रही है। इस योजना के तहत पशुपालन और मत्स्यपालन के लिए भी लोन मिलेगी। किसानी से जुड़ा कोई भी व्यक्ति चाहे वह अपने खेत में खेती करता हो या किसी और के जमीन पर खेती करता हो केसीसी लोन के हकदार हैं।

विज्ञापन

विज्ञापन

उन्होंने कहा किसान क्रेडिट कार्ड निःशुल्क बनाने का प्रावधान है। इसके लिए किसानों से कोई शुल्क नहीं ली जाएगी। पहले लोन लेने के लिए किसानों को प्रोसेसिंग फ़ीस, इंस्पेक्शन और लेजर फोलियो चार्ज देना पड़ता था। इसे अब खत्म कर दिया गया है। कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने की स्थिति में 12 रुपया और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेने की स्थिति में 330 रुपया सालाना पीएम किसान योजना के खाते से ऑटो डेबिट के माध्यम से स्वतः राशि कट जाएगी। मुख्यमंत्री जी का सपना हर भारतीय के थाली में एक व्यंजन बिहार का हो यह तभी संभव है जब किसान उत्तम बीज, जैविक खाद व वैज्ञानिक तकनीक का उपयोग करे। किसान फसल बीमा का लाभ लेकर आपदा के मार से बच सकते है।

कार्यक्रम में पैक्स अध्यक्ष जय प्रकाश यादव,सजेन यादव,रामानंद यादव, श्याम किशोर सुशील, गिरधारी यादव, राजीव कुमार, विमल यादव, उपेन्द्र यादव, देवनारायण यादव, धनराज मेहता, पवन यादव, सिकेन्द्र यादव, राजेश कुमार, अरुण कुमार साह, ई. मिथिलेश कुमार आदि उपस्थित थे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

Comments
Loading...