Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- Sponsored -

- Sponsored -

- sponsored -

धान के नकली बीज से परेशान किसान ने किया हंगामा

- Sponsored -

मुरलीगंज/मधेपुरा/ मुरलीगंज में नकली बीज बिक्री का मामला प्रकाश में आया है .दरअसल मामला मुरलीगंज प्रखंड के गंगापुर पंचायत के वार्ड संख्या आठ का है जहां के  किसान रिंकू कुमार यादव ने दुकानदार पर नकली बीज देने का आरोप लगाया है .

किसान रिंकू कुमार यादव ने बताया कि बीते 18 जून को मुरलीगंज बाजार के मैसर्स किसान केंद्र नाम की दुकान से अराइज कंपनी की तेज गोल्ड नामक धान का बीज 4 पैकेट कुल 12 किलो खरीद कर ले गया था जिसके बुवाई करने के 10 दिन बाद भी जब अंकुरण नहीं हुआ तो उसके बाद रविवार को पीड़ित किसान ने दुकानदार प्रदीप भगत के यहां आकर पहले तो उनसे अपनी शिकायत की और इस पर दुकानदार ने पहले टालमटोल किया गया लेकिन जब हंगामा किया गया तो आसपास के लोग वहां पहुंचे जिसके बाद दुकानदार प्रदीप भगत ने मामले को रफा-दफा करने की कोशिश किया  । लगभग एक घंटे के वार्ता के बाद पीड़ित किसान को बदले में अन्य कम्पनी के धान का बीज देकर किसी तरह मनाया गया और मामले को रफ दफा किया गया ।

विज्ञापन

विज्ञापन

लेकिन पीड़ित किसान रिंकू यादव ने कहा कि सिर्फ धान के बीज के बदले धान का बीज देकर भरपाई नहीं की जा सकती है क्योंकि अब जब हम फिर से धान के बीज को रोपेंगे तो जब तक यह बिचड़ा तैयार होगा तब तक धन रोपनी करने में काफी लेट हो जाएगा और उपज भी प्रभावित होगा । उन्होंने कहा कि हम सोमवार को जिला कृषि पदाधिकारी मधेपुरा को बीज विक्रेता के खिलाफ आवेदन देकर कार्यवाही की मांग करेंगे । नकली बीज देकर किसानों का दोहन करने वाले ऐसे मुनाफाखोर विक्रेताओं पर कड़ी कार्यवाही होना अति आवश्यक है ताकि अन्य भोले भाले किसान ठगी के शिकार न हो ।

वहीँ इस मामले में जब जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जिले में किसी भी तरह के नकली बीज बिक्री का कोई प्रावधान नही है.मुरलीगंज में किसान को अगर नकली बीज बेचा गया है तो इसकी जांच कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

Comments
Loading...