Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

अध्यापक शिक्षण प्रक्रिया का महत्वपूर्ण अंग: डॉ अखिलेश

- Sponsored -

छातापुर, सुपौल/संजय कुमार भगत/ शिक्षक का दर्जा समाज में हमेशा से ही पूजनीय रहा है।अध्यापक शब्द एक ऐसे व्यक्ति को चित्रित करते हैं, जो सभी को ज्ञान देता है, सिखाता है और जिसका योगदान किसी भी देश या राष्ट्र के भविष्य का निर्माण करना है। सही मायनो में कहा जाये तो एक शिक्षक ही अपने विद्यार्थी का जीवन गढ़ता है। शिक्षक ही समाज की आधारशिला है।उक्त बातें प्रखंड के माॅडल प्राथमिक विद्यालय केवला में पूर्व डीएसपी व पटना साइंस काॅलेज के प्रोफेसर डॉ अखिलेश कुमार ने कही।

ग्रामीण सुदूर इलाके में अवस्थित माॅडल प्राथमिक विद्यालय केवला की चर्चा राज्य स्तर पर होती है।पिछले दिनों टीचर्स ऑफ बिहार के द्वारा आयोजित फोटोज ऑफ द ईयर प्रतियोगिता में माॅडल प्राथमिक विद्यालय केवला ने सूबे में टाॅप टेन में जगह बनाकर जिला का नाम रोशन किया था।पूर्व डीएसपी ने अपने टीम के साथ पटना से इस विद्यालय को देखने पहुंचे थे जो यहाँ के लिए गौरव की बात है।

विज्ञापन

विज्ञापन

डॉ कुमार ने कहा कि कम संसाधन के बाबजूद इस तरह से सुसज्जित विद्यालय बिहार की नई इबारत लिखने की प्रतिस्पर्धा में है।उन्होंने प्रत्येक वर्ग कक्ष के कमरे और कार्यालय कक्ष को देखकर गदगद हो गये। प्रधानाध्यापक अमित कुमार से उन्होंने बारीकी से विद्यालय से संबंधित बातचीत किये।साहित्यकार डॉ रणधीर कुमार राणा और समाजसेवी प्रमोद कुमार ने कहा कि शिक्षक की क्रिया और व्यवहार का प्रभाव उसके विद्यार्थियों, विद्यालय और समाज पर पड़ता है।अध्यापक शिक्षा का माहौल स्थापित करने में अहम भूमिका निभाते हैं।उन्होंने विद्यालय को सुसज्जित और सौंदर्यकरण के लिए विद्यालय परिवार को बधाईयाँ दी।

प्रधानाध्यापक अमित कुमार ने कहा कि शिक्षक नरेश कुमार निराला का इस विद्यालय को सुसज्जित, सुव्यवस्थित और सुदृढ़ीकरण में अहम योगदान है।उन्होंने कहा कि विगत चार सालों में इस विद्यालय को पूरे बिहार में बेहतर पहचान मिली है जो विद्यालय परिवार के लिए गौरव की बात है।उन्होंने विद्यालय में बैंच डेक्स की कमी बताया जिसपर डाॅ राणा ने संज्ञान लेते हुए तत्क्षण आरडीडीई जगतपति चौधरी और डीईओ एसएसए सुभाष कुमार को दूरभाष पर विद्यालय में इंफ़्रास्ट्रक्चर मुहैया कराने को कहा।जिसपर आरडीडीई श्री चौधरी ने आश्वस्त किया कि उक्त विद्यालय को जल्दी ही इंफ़्रास्ट्रक्चर मुहैया करा दिया जायेगा।

मौके पर शिक्षक नरेश कुमार निराला, निरंजन कुमार आदि उपस्थित थे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आर्थिक सहयोग करे

- Sponsored -

Comments
Loading...