Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर
- Sponsored -

- Sponsored -

- sponsored -

सामुदायिक स्वच्छता परिसर का जिलाधिकारी ने किया लोकार्पण

- Sponsored -

- Sponsored -

सुभाष चन्द्र झा /सहरसा / लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान एवं गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को कहरा प्रखंड में अमरपुर पंचायत के महादलित टोला में नवनिर्मित सामुदायिक स्वच्छता परिसर का लोकार्पण जिलाधिकारी कौशल कुमार ने किया। उल्लेखनीय है कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अन्तर्गत शौचालय निर्माण में जहां भूमि की उपलब्धता नहीं है, वहां सामुदायिक शौचालय निर्माण की योजना है। इसके तहत उक्त सामुदायिक स्वच्छता परिसर का निर्माण कराया गया और इस परिसर से संलग्न सात लाभार्थियों को सामूहिक रूप से परिसर की चाभी जिलाधिकारी ने उन्हें प्रदान किया।

जिलाधिकारी से सामुदायिक स्वच्छता परिसर की चाभी पाकर सभी लाभार्थियों के चेहरे पर उत्साह एवं प्रसन्नता परिलक्षित हो रही थी। जिलाधिकारी ने उनसे कहा कि खुले में शौच के लिए नहीं जाएं और सामुदायिक परिसर में बने शौचालय का उपयोग करें साथ हीं परिसर को मेनेटेन भी रखें। इस परिसर में चार शौचालय एवं दो स्नानागार है। निरंतर जल आपूर्ति के लिए पानी की टंकी एवं मोटर का संस्थापन किया गया है। मानक के अनुसार सेफ्टी टैंक एवं सॉकपीट का भी निर्माण कराया गया है। जिन सात लाभार्थियों को सामुदायिक स्वच्छा परिसर की चाभी सौंपी गई है उनके नाम यथा-गायत्री देवी पति-प्रमोद मलिक, दीपक मलिक पिता-प्रमोद मलिक, ललिता देवी पति-रविन्द्र मलिक, सावित्री देवी पति-देवेन्द्र मलिक, गुडि़या देवी पति-संजय मलिक, बूची मलिक पिता-नकछेदी मलिक एवं रवि शंकर मलिक पिता-रमेश मलिक हैं।

विज्ञापन

विज्ञापन

जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि आज महादलित टोला में जिनके पास शौचालय निर्माण हेतु भूमि नहीं हैं के लिए सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन किया गया है। स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत जिनके पास शौचालय निर्माण हेतु भूमि नहीं है, उनके लिए सामुदायिक शौचालय बनाकर दिया जाना है। पूरे जिले में अभी इस प्रकार 200 सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। प्रयास ये है कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत हर गांव के महादलित टोला में जहां पर व्यक्तिगत शौचालय नहीं है अथवा भूमि की समस्या है, वहां सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाय।

उन्होंने कहा कि एक सामुदायिक शौचालय के निर्माण की लागत तीन लाख रूपये है। जिलाधिकारी ने कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूकता हेतु उपस्थित लोगों से मास्क का उपयोग करने एवं सोशल डिस्टेंसिंग के पालन किये जाने की जानकारी ली कि लोग मास्क का प्रयोग करते हैं कि नहीं। पंचायत के मुखिया ने जानकारी देते हुए कहा कि इस पंचायत के 3590 परिवारों के बीच 14000 मास्क का वितरण किया गया है और इस पंचायत के लोग जागरूक हैं तथा मास्क का सभी उपयोग करते हैं। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह, प्रखंड विकास पदाधिकारी, कहरा, पंचायत के मुखिया एवं अन्य जन प्रतिनिधिगण भी उपस्थित थे।

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

ADVERTISMENT

ADVERTISMENT

Comments
Loading...