Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर
- Sponsored -

- Sponsored -

- sponsored -

जिला कृषि पदाधिकारी ने किया कृषि भवन चौसा का औचक निरीक्षण, कर्मियों को दिया आवश्यक दिशा निर्देश

👉🏻जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने कहा खाद की बिक्री उचित मूल्य पर करें अन्यथा होगी कार्रवाई

- Sponsored -

कोसी टाइम्स ब्यूरो@मधेपुरा

विज्ञापन

विज्ञापन

जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने आज चौसा प्रखंड मुख्यालय स्थित कृषि भवन का औचक निरीक्षण किया। कृषि भवन पहुंचते ही कृषि कर्मियों में हड़कंप मच गया। मौके पर सभी कृषि कर्मी मौजूद पाए गए पर कुछ व्यवस्था को देखकर कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कर्मियों के साथ बैठक कर जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने कहा कि चौसा प्रखंड के किसानों को अनुदानित बीज का वितरण किया जाएगा। जिले के पंजीकृत किसानों के बीच अनुदानित बीज वितरण के लिए बिहार बीज निगम द्वारा 27 सौ क्विंटल बीज उपलब्ध करा दिया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रति वर्ष ₹6000 की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। इस राशि को सीधे लाभार्थियों के खातों में स्थानांतरित किया जाता है। केंद्र सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए यह योजना चलाई है। उन्होंने कहा कि मधेपुरा जिले में 3 लाख 22 हजार किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है।


जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने यूरिया की कालाबाजारी पर कहा कि कृषि विभाग ने यूरिया का दाम तय कर दिया है। अधिक रूपए लेकर यूरिया बेचने वाले दुकानदारों की सूचना मिलने पर जांच उपरांत सत्य पाए जाने पर संबंधित दुकानदारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। हर दुकानों को हर हाल में पीओएस मशीन से ही खाद की बिक्री करना है और क्यूआर कोड भी लगाना है।खरीफ के मौसम में खाद और बीज की दुकानों को जांच करने के लिए एक टीम का गठन किया गया है। एक सवाल के जवाब में श्री बालन ने कहा कि खाद की बिक्री उचित मूल्य पर करने के लिए खाद दुकानदारों को शपथ पत्र देना होगा।शपथ पत्र में दुकानदार यह घोषणा करेंगे कि वे अधिक कीमत पर ना तो खाद की बिक्री करेंगे और ना ही किसानों को नकली खाद देंगे। अगर वह शपथ पत्र देने के बाद भी किसानों से अधिक कीमत वसूली करते हैं तो उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी तथा खाद अधिनियम के तहत उनकी अनुज्ञप्ति रद्द की जाएगी।
इस मौके पर कृषि समन्वयक कौशल किशोर अंबेडकर, नित्यानंद कुमार, जयशंकर कुमार, किसान सलाहकार मणिकांत कुमार, पंकज कुमार, सुनील कुमार, अनुज कुमार, केशव कुमार, कुंजबिहारी शास्त्री, लेखापाल अमित कुमार समेत दर्जनों कर्मी उपस्थित थे।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

Comments
Loading...