Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर
- Sponsored -

- Sponsored -

- sponsored -

भारत – नेपाल सीमा सील होने के बावजूद भी तस्करी का खेल है जारी

दवा व्यापारियों ने एसपी को तस्करी रोकने की मांग को लेकर दिया ज्ञापन

- Sponsored -

- Sponsored -

जोगबनी/अररिया/ भारत -नेपाल के मुख्य सीमा सील होने के बाद खुली सीमा से तस्करी का खेल नही रुक रहा है। वही तस्करो के द्वारा  भारत से नेपाल अन्य सामग्री के साथ ही दवा भी तस्करी कर भेजा जा रहा है इसका खुलासा पिछले दिनों नेपाल रानी पुलिस ने किया है .विगत दिनों नेपाल पुलिस के द्वारा साढ़े आठ लाख से ज्यादा की दवा बरामदगी से भी पता चलता है ।

नेपाल तस्करी होने वाले दवा में डिडेजाइसमेन्ट 500 एमजी के इन्जेक्सन , टाइजेबेस्ट, बक्सल्टन, ह्युमेन रेविज इमिनोग्लोवुलिन, भासप्रेसन इन्जेक्सन, ल्याबेटालोल इन्जेक्सन, म्यारोपेनेन इन्जेक्सन नामक दवा की तस्करी होने की बात नेपाल पुलिस के द्वारा अनुसंधान में सामने आयी है ।

अगर सूत्रों की माने तो कई नकली दवा में असली दवा का लेबल लगा कर भी तस्करी किया जाता रहा है । तस्करों के द्वारा कई नकली दवा में भी पैकिंग लेबल लगा कर डबल दामों में बेचे जाने की बात भी सामने आयी हैं। कुछ वर्ष पहले बिराटनगर में तस्करी के दवा को मोरंग के विभिन्न इलाकों में बेचने वाले गिरोह को रंगे हाथ नेपाल पुलिस ने बिराटनगर से पकड़ा था । उसके बाद नेपाल पुलिस ने नोमेन्स लैंड के समीप से भी तस्करी का दवा बरामद किया था  ।

विज्ञापन

विज्ञापन

भारत नेपाल सीमा के टिकुलिया बस्ती के समीप बिराटनगर वार्ड संख्या 16 से पिछले दिनों भारी मात्रा में दवा व मास्क बरामद किया था । बोर्डर सील होने के बाद भी भारी संख्या में तस्करी कर रखे गए दवा कई तरह के सवाल खड़े करते है  .नोमेन्स लेंड के समीप सीता तामाङ के नाम पर आवंटित  खाली घर में भारत के तरफ से खिड़की से तस्करी के दवा रखे जाने की सूचना पर नेपाल पुलिस के क्षेत्रीय जाँच टीम व नेपाल रानी पुलिस  की संयुक्त टीम के द्वारा दवा व मास्क बरामद किया था । इस तरीके से तस्करी के सामान बरामदगी के बाद तस्करो के द्वारा अपनाए जा रहे नए तरीके का खुलासा हुआ था । दिनांक 2 जून 2020 को बरामद दवा व  मास्क की भारतीय कीमत 8 लाख 28 हजार 995  आका गया था । नकली दवा को तस्करो के द्वारा नेपाल के विभिन्न अस्पताल व मेडिकल स्टोर में भी सप्लाई करने की बात सामने आयी  थी ।

नेपाल दवा व्यवसायी संघ ने नकली दवा का तस्करी रोकने को लेकर मोरंग एसपी को दिया  ज्ञापन : नेपाल दवा व्यवसायी संघ के संजीव कट्टेल के नेतृत्व में दिनांक – 21 जून 2020 को नेपाल मोरंग एसपी बिश्व अधिकारी  को ज्ञापन पत्र  सौपते हुए मांग किया है कि  भारत से दवा की तस्करी को रोका जाए । उक्त मौके पर  दवा व्यवयासी संघ मोरंग शाखा के अध्यक्ष लक्ष्मी तिम्सिना, उपाध्यक्ष देशबन्धु ढकाल व महासचिव दिनेश ठाकुर  ने कहा कि जिला पुलिस कार्यालय मोरंग से  दवा के तस्करी को रोकने के लिये और अधिक शख्त कदम उठाने का भी मांग किया है ।

वहीं नेपाल पुलिस के अधिकारी ने भी व्यपारियो को भरोसा दिया है कि भारत से नेपाल में तस्करी के नियत से आनेवाले लोगों की पहचान कर शख्त करवाई की जाएगी ।

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

ADVERTISMENT

ADVERTISMENT

Comments
Loading...