Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

डीडीसी ने किया गरीब कल्याण विकास योजनाओं की समीक्षा,दिए आवश्यक दिशा -निर्देश

- Sponsored -

कैमूर/संत दुबे/ डीडीसी कृष्ण कुमार गुप्ता ने गरीब कल्याण योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक बुधवार को अपने कार्यालय कक्ष में किया। इस दौरान कैमूर जिले के विभिन्न पंचायतों में चल रहे संबंधित विभागों के अफसर व उनके अधीनस्थ पदाधिकारी मौजूद थे। जबकि बैठक का संचालन डीआरडीए के डायरेक्टर अजय कुमार तिवारी ने की।

बैठक के दौरान द्वय अधिकारियों ने विभाग के अफसरों से योजनाओं में हो रही प्रगति के बारे में जानकारी ली। बता दें कि जिले के विभिन्न भागों में जो योजनाएं संचालित हो रही हैं वह गरीब कल्याण योजना के तहत किया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न विभागों की ओर से कुल 25 योजनाएं जिले के विभिन्न प्रखंडों में संचालित कराई जा रही हैं। योजनाओं को संचालित कराने का मुख्य उद्देश्य बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों को लाभान्वित करना तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराना है।

विज्ञापन

विज्ञापन

बैठक के दौरान यह देखा गया कि किन किन विभागों की ओर से संचालित हो रही योजनाओं का कितना प्रतिशत काम अभी चल रहा है और उससे कितने मजदूर लाभान्वित हुए हैं। बैठक के बाद डीडीसी ने बताया कि सरकार की ओर से कल्याणकारी योजनाओं को संचालित करने के लिए अलग से कोई राशि नहीं दी गई है। अपितु पूर्व से जो योजनाएं संचालित हो रही हैं इन्हीं योजनाओं में ग्रामीण मजदूरों को लाभान्वित करने का कार्य किया जा रहा है। हाल के दिनों में वैश्विक महामारी करोना ने अपना पांव फैला लिया है ऐसे में हर जगह त्राहिमाम मचा हुआ है। इसको लेकर ग्रामीण क्षेत्र के मजदूर काफी तंगहाली के स्थिति से गुजर रहे हैं। जिन्हें रोजगारोन्मुख कराने के लिए सरकार सतत प्रयत्नशील है।

बैठक के बाद डीडीसी ने कोसी टाइम्स से बात करते हुए कहा कि वीसी के माध्यम से भारत सरकार के रूरल डेवलपमेंट सचिव ने उन्हें आश्वस्त किया है कि कैमूर में चल रही गरीब कल्याण योजनाओं की जानकारी लेने तथा उसे अपने आंखों से देखने के लिए मैं खुद कैमूर आऊंगा। समझा जा रहा है कि सचिव के इस आदेश के बाद कैमूर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में संचालित योजनाओं को कार्यान्वित करने की दिशा में तेजी से पहल की जा रही है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

Comments
Loading...