Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर
- Sponsored -

- Sponsored -

- sponsored -

छपरा : आयुष्मान पखवारा का हुआ शुभारंभ, शहर में निकाली गई जागरुकता रैली

- Sponsored -

- Sponsored -

छपरा/ बिहार

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान पखवारा का आयोजन 15 से 30 सितंबर तक किया जा रहा है। इसको लेकर सदर अस्पताल परिसर से एएनएम व प्रशिक्षु नर्स द्वारा जागरुकता रैली निकाली गई।

रैली का शुभारंभ डॉ. माधवेश्वर झा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।जागरूकता रैली में शामिल एएनएम और स्वास्थ्य विभाग के कर्मी गोल्डेन कार्ड बनवाना है, स्वास्थ्य सुविधा जन-जन तक पहुंचाना है, पांच लाख का बीमा पायें, गोल्डेन कार्ड बनवाये आदि नारे भी लगा रहे थे।

जागरूकता रैली सदर अस्पताल से निकलकर अस्पताल चौक, डीएम आवास, शिशु पार्क, डाकबंगला रोड थाना चौक, नगरपालिका चौक होते हुए सदर अस्पताल पहुंचकर समापन किया गया। इस अवसर पर सीएस डॉ. माधवेशर झा ने कहा गरीब व्यक्ति की मौत इलाज के अभाव में नहीं हो, इसको लेकर प्रधानमंत्री ने 23 सितंबर 2018 को आयुष्मान भारत की शुरुआत की एवं राशन कार्डधारियों को पांच लाख के बीमा के माध्यम से मुफ्त में इलाज की शुरुआत की थी।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत 15 सितंबर से 30 सितंबर तक पखवाड़ा के तहत गोल्डेन कार्ड का बनवाया जा रहा है। कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बनने वाले गोल्डेन कार्ड स्वस्थ जीवन की परिकल्पना को सार्थक करेगा। उन्होंने इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने की लोगों से अपील की।

आयुष्मान दिवस का किया जाएगा आयोजन 

विज्ञापन

विज्ञापन

जिले में 23 सितम्बर को आयुष्मान दिवस का आयोजन किया जाएगा इसको लेकर सभी सूचीबद्ध सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पतालों में इस आयोजन से संबंधित व्यापक प्रचार प्रसार किया जायेगा। 23 सितंबर को सूचीबद्ध अस्पतालों, हेल्थ वैलनेस सेंटरों पर आयुष्मान दिवस का आयोजन किया जायेगा।

23 सितंबर को विश्व हृदय रोग दिवस के अवसर पर सरकारी अस्पतालों, हेल्थ वैलनेस सेंटरों पर उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग की जांच शिविर का आयोजन किया जायेगा।

ग्राम सभा में एएनएम व आशा होंगी शामिल:

एक अक्टूबर को वृद्धजन दिवस के रूप में मनाया जाएगा तथा 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में एएनएम, आशा कार्यकर्ता अनिवार्य रूप से भाग लेंगी तथा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में ग्रामीणों के बीच जानकारी देंगी।

यह है योजना

वर्ष 2011 के सामाजिक-आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में चिन्हित गरीब परिवारों को इस योजना का पात्र बनाया गया है. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभार्थी परिवार पैनल में शामिल सरकारी या निजी अस्पतालों में प्रति वर्ष 5 लाख रूपये तक कैशलेस ईलाज करा सकते हैं. योजना का लाभ उठाने के लिए उम्र की बाध्यता एवं परिवार के आकार को लेकर कोई बंदिश नहीं है.

योजना को संचालित करने वाली नेशनल हेल्थ एजेंसी ने एक वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. इसके जरिये लाभार्थी यह जान सकते हैं कि उनका नाम लिस्ट में शामिल है या नहीं. लिस्ट में नाम जांचने के लिए mera.pmjay.gov.in वेबसाइट देख सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है.

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

ADVERTISMENT

ADVERTISMENT

Comments
Loading...