Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

अररिया : मानवी तस्करी पर कार्यशाला का आयोजन

- Sponsored -

दिवाकर कुमार/फारबिसगंज,अररिया/ फारबिसगंज एसएसबी 56वीं बटालियन मुख्यालय बथनाहा में रविवार को कोलकाता की गैरसरकारी संगठन संलाप द्वारा जेकेबी फारबिसगंज के सहयोग से वॉइस फ़ॉर चेंज इंडो नेपाल बॉर्डर कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय एसएसबी इंटरफेस कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन एसएसबी बथनाहा के प्रभारी कमांडेंट एमके मुंडा ने किया।

विज्ञापन

विज्ञापन

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मानव तस्करी समाज के लिए एक अभिशाप की तरह है और यह हमेशा से ही एक गंभीर मुद्दा रहा है। समाज से मानव तस्करी जैसी बुराई को मिटाने के लीए युवा वर्ग के साथ पूरे समाज को जागरूक होना पड़ेगा। इस सामाजिक बुराई को किसी एक व्यक्ति अथवा संस्था के बूते दूर करना सम्भव नहीं। मौके पर उपस्थित जवानों को मानव तस्करी के प्रति नयी जानकारियों से अवगत कराते हुए गैर सरकारी संगठन संलाप की सचिव तापोति भौमिक ने बताया कि नेपाल के सुदूर इलाके से मानव तस्कर उसे बहला फुसलाकर भारत मे लाकर प्रायः यहाँ के बड़े शहरों में संचालित देह व्यापार के धंधे में झोंक देते हैं या फिर इन्हें घरेलू दाय, सर्कस, आइटम एवं बार डांसर, गल्फ कंट्री आदि में बंधुआ मजदूर बना उनके जीवन को नरक बना दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि ऐसे शातिर लोगों के द्वारा देहव्यापार का धंधा सिर्फ रेड लाइट एरिया में न होकर इसे अब फ्लैट व अपार्टमेंट्स तथा मसाज व ब्यूटी पार्लर के सहारे संचालित किया जाने लगा है। इस सामाजिक बुराई को रोकने के लिए सीमा क्षेत्र में सूचनातंत्र को मजबूत करना होगा। मौके पर संलाप संस्था की ओइन्द्रिला सिन्हा, मास्टर रिसोर्स पर्सन संजय कुमार संयोजक सीसीएसटी पूर्णियां प्रमंडल, सुधांशु कुमार वर्मा, अजित कुमार सिंहा ने भी भारत नेपाल सीमा में ही रहे मानव तस्करी को लेकर कानूनी एवं सामाजिक जानकारियां दिया। इस अवसर पर दर्जनों की संख्या में एसएसबी के अधिकारी एवं जवान उपस्थित थे।

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आर्थिक सहयोग करे

- Sponsored -

Comments
Loading...