Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर
- Sponsored -

- Sponsored -

- sponsored -

विश्वविद्यालय का सभी कार्य और सूचना हो ऑनलाइन : रंजन

- Sponsored -

मधेपुरा/ भूपेंद्र नारायण मण्डल विश्वविद्यालय में ऑनलाइन सेवा अभी तक सही ढंग से बहाल नहीं हो पाने की तरफ ध्यान आकृष्ट कराते हुए अभाविप का शिष्टमंडल ने कहा कि पूरे बिहार के सभी विश्वविद्यालय में सभी प्रकार के परीक्षाओं का प्रपत्र से लेकर हर एक प्रकार के नामांकन सभी डिग्री स्नातकोत्तर एवं वोकेशनल कोर्सेज के लिए ऑनलाइन किया जाता है लेकिन बिहार का एकमात्र मंडल विश्वविद्यालय ही ऐसा विश्वविद्यालय है जहां आज भी परीक्षा प्रपत्र ऑनलाइन नहीं भरा जाता है, ना ही परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र तथा उनका परीक्षा परिणाम भी ऑनलाइन जारी होता है। बस औपचारिकता भर पूरी करके छोड़ दी जाती है ।जिस वजह से आज मंडल विश्वविद्यालय बिहार में इस मामले में सबसे पीछे है और इस कारण छात्र-छात्राओं का महाविद्यालय के द्वारा शोषण भी किया जाता है ।इस सम्बंध में अभाविप ने आज कुलपति को एक मांग पत्र सौंपा है।

ज्ञात हो कि सभी महाविद्यालय के काउंटरों पर अवैध रूप से दलालों का अड्डा बना हुआ है, जो छात्र छात्राओं को फॉर्म लेने से लेकर, फॉर्म भरने और उसे सत्यापित करने के नाम पर अवैध वसूली का रैकेट चला रहे हैं। जिसमें महाविद्यालय स्तर के बड़े बड़े अधिकारी से लेकर विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग के अधिकारी तक शामिल है जो निजी महाविद्यालयों तथा शिक्षा माफियाओं के इशारे पर काम करते हुए इन सारी व्यवस्थाओं को ऑनलाइन नहीं होने के लिए दे रहे हैं ।अगर यह सारी व्यवस्थाएं ऑनलाइन शुरू हो जाए तो छात्र छात्राओं को बहुत हद तक भीड़भाड़ वाले जगहों पर जाने से तथा लाइन में खड़े होने की परेशानी से बचाया जा सकेगा।

उपरोक्त विषय को ध्यान में रखते हुए अभाविप निम्न मांग करती है:-

1. सभी प्रकार के नामांकन का कार्य डिग्री कोर्स के सभी खंडों , वोकेशनल कोर्सेज बी0एड0,M.ed,BCA,बायो टेक, B.Lis,M.Lis तथा स्नातकोत्तर के सभी सेमेस्टर नामांकन संबंधी कार्य ऑनलाइन भुगतान सहित किये जाय।

2. चुकी बिहार में कोविड-19 का प्रकोप तथा भीषणता काफी बढ़ चुका है ,इस वजह से छात्र-छात्राओं को परीक्षा के लिए परीक्षा प्रपत्र भरने में ज्यादा भीड़ भाड़ का सामना ना करना पड़े और ज्यादा परेशानी ना हो , इस वजह से सभी प्रकार के परीक्षा प्रपत्र भरने के लिए चाहे वह स्नातक/ स्नातकोत्तर के विभिन्न खंडों /सेमेस्टर की परीक्षा हो अथवा वोकेशनल कोर्स बी0 एड0 /M.Ed,BCA, B.Lis,M.Lis ,Bio Tech के सेमेस्टर /खंडों की परीक्षा हो उसे ऑनलाइन भराया जाए ।पूरी परीक्षा प्रपत्र भरने से लेकर शुल्क जमा करने वाली राशि तक ऑनलाइन माध्यम से किया जाए।

विज्ञापन

विज्ञापन

3. मंडल विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाली सभी स्नातक/ स्नातकोत्तर वोकेशनल कोर्स बी0 एड0 /BCA /M.Ed के खंडो /सेमेस्टर की परीक्षा परिणाम ऑनलाइन टीआर के प्रकाशन के साथ जारी किया जाए ताकि छात्र छात्राओं को टी आर के नाम पर अवैध वसूली से बचाया जा सके। सभी महाविद्यालय में TR के नाम पर अवैध वसूली करके छात्र छात्राओं का शोषण किया जाता है इसे अविलंब बंद किया जाए।

4. भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के द्वारा जारी सभी प्रकार की सूचनाएं ऑनलाइन विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर डाल दिया जाए ताकि किसी प्रकार की सूचनाएं ऑनलाइन वेबसाइट पर नहीं होने की वजह से आम छात्र छात्राओं को परीक्षा संबंधी जानकारी से लेकर अन्य सभी प्रकार की सूचनाओं के संदर्भ में कठिनाइयों का सामना करना न पड़ता है।

5. मंडल विश्वविद्यालय के अंतर्गत सभी महाविद्यालय को अपने-अपने वेबसाइट को अपडेट करने हेतु दिशा निर्देश दिए जाए ।मंडल विश्वविद्यालय के किसी भी महाविद्यालय का वेबसाइट अपडेट नहीं रहने के कारण सूचनाओं का घोर अभाव तथा छात्र-छात्राओं को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ।सभी महाविद्यालय को निर्देशित किया जाए कि वह कोरोना काल में अपने अपनी वेबसाइट को ठीक कर लें तथा इसे सुचारू ढंग से चलाने का काम करें।

6. सभी प्रकार की कक्षाओं को ऑनलाइन चलाने के लिए व्यवस्था की जाए तथा सभी वर्ग के सभी विषय के लेक्चर विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर महाविद्यालय के क्रमानुसार विषय वार अपलोड किए जाए ताकि छात्र छात्राओं को ऑनलाइन वर्ग का विशेष लाभ मिल सके।

7. स्नातक तृतीय खंड की परीक्षा परिणाम अविलंब जारी किया जाए ताकि छात्र छात्राओं को B.Ed नामांकन के लिए होने वाली परीक्षाओं में फॉर्म भरने का अवसर प्रदान हो सके।

शिष्टटमंडल ने छात्र छात्राओं के हित में अविलंब इस मांग पत्र पर विचार करने का कुलपति से आग्रह किया है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आर्थिक सहयोग करे

- Sponsored -

Comments
Loading...