Home » Recent (Slider) » कटिहार : डीएम ने सदर अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

कटिहार : डीएम ने सदर अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

Advertisements

तौक़ीर रज़ा

कटिहार

जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल कटिहार का औचक निरीक्षण किया एवं कोरोना वायरस के संबंध में की गयी तैयारी की भी समीक्षा की।  अस्पताल के औचक निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सर्जिकल वार्ड, मेल मेडिकल वार्ड, फीमेल वार्ड,पोषण पुनर्वास केंद्र, आपात कक्ष, मॉडल प्रसव केंद्र, स्पेशल न्यू बॉर्न केयर यूनिट (SNCU), एवं मलेरिया सेल आदि की जांच की। कोरोना वायरस के रोकथाम से जुड़ी तैयारियों एवं जन जागरूकता के लिए किए जा रहे व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया। अस्पताल प्रशासन को सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिये गये।

पोषण पुनर्वास केंद्र सुविधा आधारित इकाई का निरीक्षण किया जहा 5 वर्ष से कम व गंभीर रूप से कुपोषित बच्चो जिनमे चिकित्सकीय जटिलताएं हो उन्हें चिकित्सकीय व पोषण सुविधाएं प्रदान की जाती है। पोषण केंद्र में भर्ती किए जाने उपरांत हर बच्चे की दैनिक पोषण एवं अनुश्रवण पंजी को अद्यतन करने के निदेश दिए। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को हर कुपोषित बच्चे के भर्ती एवं डिस्चार्ज के अनुश्रवण के भी निदेश दिए।

जिलाधिकारी द्वारा नवनिर्मित 6 बेड के आई॰सी॰यू॰ रूम का भी निरीक्षण किया गया एवं सिविल सर्जन द्वारा बिहार सरकार के स्तर से हो रहे चिकित्सकों की बहाली उपरांत इस केंद्र के क्रियाशील हो जाने का आश्वासन दिया गया। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन एवं डीपीएम स्वास्थ्य को सदर अस्पताल कटिहार के ले- आउट प्लान (layout plan) एवं अप्रयुक्त राशि के अद्यतन प्रतिवेदन देने के निदेश दिए। सदर अस्पताल के अंतर्गत भूमि का पूर्ण उपयोग कर आम जनता के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किए जाने के निदेश दिए गए। जिलाधिकारी मरीजों से मिले और इलाज से संबंधित जानकारी प्राप्त की।

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

भविष्य की नहीं वर्तमान की चिंता करनी है : नीरज खेमका

विकास वर्मा पूर्णिया चैम्बर ऑफ कॉमर्स के महासचिव नीरज खेमका ने कहा कि मानवीय और सामाजिक कार्य इस लॉक डाउन ...