Home » Recent (Slider) » कटिहार: मदरसा में बहाल शिक्षकों को मानदेय नहीं मिलने से हो रही है परेशानी

कटिहार: मदरसा में बहाल शिक्षकों को मानदेय नहीं मिलने से हो रही है परेशानी

Advertisements

कोसी टाइम्स प्रतिनिधि@ कटिहार

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक रही मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत तैनात शिक्षकों के मानदेय का भुगतान पिछले 36 महीनों से नहीं हुआ है। इससे शिक्षक भुखमरी की कगार पर पहुंच गए है।

गौरतलब हो कि सरकार की तरफ से मदरसों में छात्रों को दीनी तालीम के अलावा आधुनिक युग से जोड़ने के लिए विज्ञान शिक्षा दी जा रही है। इसके तहत मदरसा आधुनिकीकरण के तहत रखे गए विज्ञान शिक्षकों की भर्ती की गई है। उनको भुगतान नहीं मिलने से उनके परिवार आर्थिक तंगी का शिकार हो रहे है। शिक्षकों द्वारा बार-बार पत्राचार करने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

मदरसा आधुनिकीकरण के तहत जिले के मदरसों में सामाजिक विज्ञान, गणित, अंग्रेजी के शिक्षक रखकर छात्रों को शिक्षा दी जा रही है।इसमें स्नातक शिक्षकों को छह हजार तथा बीएड पास शिक्षक का 12 हजार मानदेय निश्चित किया गया था।

अखिल भारतीय मदरसा आधुनिक टीचर संघ के संयोजक गुलाम सरवर सह साइंस टीचर ने बताया कि सरकार द्वारा मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है। मानदेय न मिलने से शिक्षक परिवार का भरण-पोषण नहीं कर पा रहे हैं। शिक्षक परिवार चलाने के लिए कर्ज ले रहे है।

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

पप्पू गिरी ने किया मास्क वितरण

विकास वर्मा पूर्णिया. करोना महामारी से बचाव के लिए लिए समाजसेवी पप्पू गिरी ने मास्क वितरण किया . इस दौरान ...