Home » Recent (Slider) » कदाचार मुक्त माध्यमिक परीक्षा प्रारंभ, प्रथम दिन कदाचार के आरोप में दो निष्कासित व 663 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

कदाचार मुक्त माध्यमिक परीक्षा प्रारंभ, प्रथम दिन कदाचार के आरोप में दो निष्कासित व 663 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

Advertisements

सुभाष चन्द्र झा

सहरसा

माध्यमिक परीक्षा के प्रथम दिन जिला प्रशासन की तत्परता से जिला मुख्यालय स्थित अठारह परीक्षा केंद्र सहित सिमरी बख्तियारपुर के तीन परीक्षा केंद्रों पर कदाचार मुक्त शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न कराया गया । सभी केंद्रों पर मजिस्ट्रेट के साथ बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई , साथ ही परीक्षार्थियों के जांच के लिए कर्मियों को तैनात किया गया । निर्धारित समय पर सभी केन्द्रों पर प्रतिनियुक्ति पदाधिकारी, कर्मी व वीक्षक पहुंच गए ।

केन्द्र पर गहन जांच के बाद परीक्षार्थियों को निर्धारित समय तक ही केंद्र में प्रवेश दिया गया। प्रथम दिन सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों सहित अभिभावकों की भीड़ रहने के कारण जगह-जगह यातायात बाधित रहे। लेकिन ट्रैफिक प्रभारी नागेंद्र राम द्वारा किए गए अथक प्रयास से जाम का असर कम हुआ। वही परीक्षा केंद्रों में वीक्षकों की तैनाती में भी किसी प्रकार की कमी नहीं देखी गई।माध्यमिक शिक्षकों के साथ नियमित प्रारंभिक शिक्षक वीक्षक के रूप में कार्य करते देखे गए।वीक्षण कार्य में नियोजित प्रारंभिक शिक्षकों के हड़ताल के कारण किसी तरह का प्रभाव नहीं रहा। जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी सभी केंद्रों का दोनों पालियों में गहन जांच करते रहे। पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार, उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह, सदर एसडीओ शंभूनाथ झा, सदर एसडीपीओ प्रभाकर तिवारी सहित अन्य अधिकारी परीक्षा केंद्र का जायजा लेते रहे।

परीक्षा के प्रथम दिन दोनों पालियों में विज्ञान विषय की परीक्षा संपन्न कराई गई। माध्यमिक परीक्षा में कुल 21 हजार 554 परीक्षार्थियों के लिए केन्द्र बनाया गया। जिनमें 11 हजार 364 छात्र एवं 10 हजार 190 छात्रा शामिल हैं। परीक्षा में दोनों पालियो में कुल छह सौ 63 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. जबकि दो परीक्षार्थियो को कदाचार के आरोप में निष्कासित कर दिया गया। विज्ञान विषय की परीक्षा के दौरान दो परीक्षार्थियों को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया है।जानकारी देते जिला शिक्षा पदाधिकारी जयशंकर प्रसाद ठाकुर ने बताया कि जिले के सभी केंद्रों पर कदाचार मुक्त परीक्षा संचालित की गई है। प्रथम पाली में 9957 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए. जबकि 349 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। प्रथम पाली के दौरान एकलव्य सेंट्रल स्कूल परीक्षा केंद्र पर एक परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया है।

वहीं द्वितीय पाली की परीक्षा में 10945 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। जबकि 314 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के दौरान कदाचार के आरोप में पीजी सेंटर से एक परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया है। उन्होंने बताया कि कुल 663 परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान उपस्थित रहे।

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

भविष्य की नहीं वर्तमान की चिंता करनी है : नीरज खेमका

विकास वर्मा पूर्णिया चैम्बर ऑफ कॉमर्स के महासचिव नीरज खेमका ने कहा कि मानवीय और सामाजिक कार्य इस लॉक डाउन ...