Home » Recent (Slider) » कटिहार : मानव श्रृंखला में दिखा जबरदस्त उत्साह

कटिहार : मानव श्रृंखला में दिखा जबरदस्त उत्साह

Advertisements

 

तौक़ीर रज़ा

कटिहार

जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, बाल विवाह रोकथाम एवं दहेज उन्मूलन के पक्ष में आज जिला के 432 किलोमीटर सड़कों पर मानव श्रृंखला का सफल आयोजन किया गया। मुख्य मार्ग एनएच 31 पर शाहपुर धर्मी(भागलपुर सीमा) से चेथारियापिर कोढा तक 43 किमी तथा अन्य मार्ग पर 389 किमी तक मानव श्रृंखला बनाई गई।जिले में लगभग 15 लाख लोगों ने हाथ से हाथ जोड़कर अटूट मानव श्रृंखला बनाई।

आज सुबह से हुई बुंदा बूंदी बारिश तथा मानव श्रृंखला के निर्धारित समय पर हुई वर्षा भी लोगों के हौसला को कम नहीं किया तथा आम जनमानस ने लोगों ने हाथ से हाथ जोड़कर सामाजिक बुराई यथा दहेज उन्मूलन,नशा मुक्ति, बाल विवाह पर रोक और जल जीवन हरियाली के लिए सन्देश देने की कोशिश की।

निजी व सरकारी विद्यालय के बच्चे,जीविका दीदियां आदि की भूमिका काफी सराहनीय रहा। कई विद्यालय के बच्चे मनमोहक झांकियों के द्वारा सामाजिक कुरीतियों पर रोकथाम व जल जीवन अभियान के लिए नाटक, नृत्य के माध्यम से संदेश देने की कोशिश करते दिखे। पूरी मानव श्रृंखला में स्कूल की बच्चियां, महिलाएं तथा जीविका दीदियों की भूमिका को काफी सराहा गया। कई निजी स्कूल के बच्चे हैं रंग-बिरंगे पोशाक में मानव श्रृंखला में शामिल होकर मनमोहक बनाने का प्रयास किया प्रयास।

जल जीवन हरियाली मिशन के समर्थन में आज जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, एडीएम , डीडीसी,मेयर नगर निगम तथा अन्य पदाधिकारियों के साथ बीएमपी ग्राउंड पर हाथ-से हाथ जोड़कर मानव श्रंृखला का निर्माण किए। जिला के कई स्थलों पर दो-तीन कतार में लोग लग कर मानव श्रंृखला का निर्माण किए। सभी प्रतिभागी काफी खुश थें और उत्सव का महौल था।29 विडियोग्राफर के माध्यम से मानव श्रंृखला का कवरेज किया गया। ड्रोन कैमरे के माध्यम से भी कटिहार जिला का विडियोंग्राफी और फोटोग्राफी कराई गयी। सूचना जन-सम्पर्क विभाग के द्वारा दस सदस्यीय टीम जिला में आयोजित मानव श्रंृखला का विडियोंग्राफी/फोटोग्राफी का कार्य किया।

प्रभारी सचिव श्री संजीव कुमार सिन्हा भी सुबह से भ्रमणशील रहकर लोगों को आत्मप्रेरित कर रहे थे।बाद में वे समेलि में मानव श्रृंखला में भी शामिल हुए।प्रभारी सचिव के साथ जिला कृषि पदाधिकारी तथा सदर एवम् मनिहारी के अपर अनुमंडल पदाधिकारी भी भ्रमणशील रहे। जिले के सांसद भागलपुर कटिहार सीमा के बॉर्डर पर मानव श्रृंखला में शामिल हुए। जबकि सदर एसडीओ समैली में शामिल हुए।

श्रीमती पूनम जिलाधिकारी कटिहार ने मानव श्रंृखला के सफल आयोजन के लिए जिलेवासी एवं सभी प्रतिभागियों के प्रति अभार प्रकट किए। जिला प्रशासन की ओर से इस मानव श्रंृखला में सम्मिलित होने वाले सभी जीविका दीदीयाॅ, विद्यार्थी, जन-प्रतिनिधियों और सभी जिलेवासियों को इस सफल आयोजन के लिए धन्यवाद दिए। मीडिया बन्धु भी खड़े होकर मानव श्रंृखला का निर्माण किए जिन्हें भी जिलाधिकारी ने धन्यवाद दिया। इसके व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए कई दिनों तक अभियान चलाया गया जो आज सफल कार्यक्रम में परिणत हुआ। इसमें जन-जागरूकता और भागींदारी सुनिश्चित करने के लिए एक जुट होकर सभी महिला/पुरूष और विद्यार्थियों ने भाग लेकर मानव श्रंृखला का सफल आयोजन किए। जिलाधिकारी ने हर्ष व्यक्त करते हुये कहा कि बहुत अच्छा आयोजन हुआ।

इस अवसर पर श्री विकास कुमार पुलिस अधीक्षक कटिहार ने कहा कि मानव श्रंृखला के सफल आयोजन करने के लिए यातायात को सुव्यवस्थित एवं उत्तम व्यवस्था की गई थीं। इससे किसी भी नागरिक को कोई परेशानी नहीं हुई। इस सफल आयोजन के लिए सभी जिलावासियों, पदाधिकारियों, जन-प्रतिनिधियों एवं विद्यार्थियों को धन्यवाद दिए।

जिला नियंत्रण कक्ष में ललन ऋषि जिला कल्याण पदाधिकारी तथा श्री हर्षवर्धन जिला समादेष्टा होमगार्ड पल-पल की सूचनाओं का संग्रहण करते दिखे। Nh31 पर देवीपुर चौक से डूमर पुल तक प्रशिक्षु वरीय उप समाहर्ता विनय कुमार एवं अनिकेत कुमार दंडाधिकारी के कार्य करते पाए गए। संपूर्ण एनएच 31 पर डीआरडीए निदेशक श्री राम कुमार पोद्दार एवम् अपर समाहर्ता सह नगर आयुक्त श्री कमलेश सिंह सतर्कता के साथ आम जनों को मानव श्रृंखला बनाने हेतु प्रेरित करते रहे तथा भीड़ नियंत्रण एवं यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने हेतु प्रतिबद्ध दिखे। गेराबारी चौक से कटिहार होते हुए प्राणपुर प्रखंड मुख्यालय तक एनएच 81 पर सदर डीसीएलआर श्री राजीव कुमार एवं प्रशिक्षु वरीय उप समाहर्ता संजय कुमार लगातार भ्रमण सील रहकर विधि व्यवस्था संधारित करते रहे।

कुरसेला पुल पर उपस्थित जिला जनसंपर्क पदाधिकारी संजीव कुमार सज्जन ने बताया कि आम जनमानस में मानव श्रृंखला के प्रति गजब का उत्साह है। सीनियर सिटीजन,बच्चे,महिलाएं, दिव्यांगजन, बालिकाएं सभी कतार बद्ध होकर मानव श्रृंखला में जोश के साथ खड़े हैं। पूरी मानव श्रृंखला की वीडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी सूचना जनसंपर्क विभाग द्वारा ,सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा एवं शिक्षा विभाग द्वारा कराई जा रही हैं।सभी जगह से काफी सकारात्मक सूचनाएं प्राप्त हुई है। कटिहार की आम जनता ने सामाजिक बुराइयों के खिलाफ एवं जल जीवन हरियाली के पक्ष में मानव श्रृंखला बनाकर राज्य और देश को एक पैगाम देने का प्रयास किया है। इसके लिए कटिहार की सभी जनता बधाई के पात्र हैं।

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

सीतामढ़ी : कोरोना संदिग्ध की जानकारी देना पर गया महंगा ,कर दिया हत्या

सीतामढ़ी /बिहार बिहार के सीतामढ़ी जिले में कोरोना वायरस के संदिग्ध की जानकारी देने वाले एक युवक की पीट पीट ...