Home » Recent (Slider) » कुपोषण व एनीमिया से बचाव के लिए चौसा के स्कूलों में बच्चों को खिलाई गई आयरन व फोलिक एसिड की दवा

कुपोषण व एनीमिया से बचाव के लिए चौसा के स्कूलों में बच्चों को खिलाई गई आयरन व फोलिक एसिड की दवा

Advertisements

कोसी टाइम्स प्रतिनिधि@चौसा,मधेपुरा

कुपोषण व एनीमिया से बचाव के लिए कन्या मध्य विद्यालय चौसा एवं महादेव लाल मध्य विद्यालय के  बच्चों को आयरन व फोलिक एसिड की दवा खिलाई गई। 10 से 19 साल के सभी बच्चों को आइएफएस का साप्ताहिक खुराक प्रत्येक बुधवार को दिया जाएगा। इसके तहत वर्ग प्रथम से आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को भोजन के बाद आईएफएस टेबलेट खिलाए गए। कन्या मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक विजय पासवान ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के किशोरी के शरीर में आयरन की मात्रा कम हाेने के कारण एनीमिया रोग बढ़ती है। इससे बचाव के लिए शिक्षा विभाग व स्वास्थ्य विभाग ने साप्ताहिक आयरन एंड फोलिक सप्लीमेंट दवा खिलाने की याेजना बनाई है। इसके लिए सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। जिन्हें प्रत्येक बुधवार को शिक्षकों की निगरानी में पूरक खुराक दिया जा रहा है । उन्होंने बताया कि किशोर उम्र के बच्चों को खून की कमी और कुपोषण से बचाने के लिए 52 हफ्तों तक लगातार फोलिक एसिड की गोलियां दी जानी हैं।

बाल संसद के शिक्षक संयोजक संजय कुमार सुमन ने कहा कि एनिमिक होने के कारण इन बच्चों को तमाम तरह की शारीरिक और मानसिक बीमारियों को झेलना पड़ता है। उनकी याददाश्त, शारीरिक विकास, थकान और सांस फूलने के कारण वे छोटे-छोटे काम भी नहीं कर पाते, जबकि भारत में किशोरों की संख्या दुनिया भर के किशोरों की तुलना में ज्यादा है। यह संख्या 243 मिलियन है। भारत में आज भी बड़ी संख्या में छोटी उम्र में लड़कियों की शादी कर दी जाती है। अगर वे पहले से एनिमिक हैं और गर्भवती भी हो गईं हैं तो उन्हें काफी मुश्किलों से गुजरना पड़ता है। यही नहीं, उनकी संतानों को भी एनिमिक होने का खतरा रहता है।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानाध्यापक विजय पासवान, रिजवाना इसराइल,हकिम उद्दीन, संजय कुमार सुमन, प्रतिभा गुप्ता, बिंदु कुमारी, संजीवानंद, उमेश प्रसाद यादव, पुरुषोत्तम कुमार, रेहाना खातून, बिंदुला कुमारी,बाल संसद की प्रधानमंत्री साक्षी कुमारी,उपप्रधानमंत्री गुंजन कुमारी, मंत्री उम्मे हबीबा,शनुबी नाज, शिवानी कुमारी,चंचल कुमारी,प्रीति कुमारी, सोनी कुमारी, रानी कुमारी,मौषम कुमारी,लक्ष्मी कुमारी समेत विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिका और छात्राएं मौजूद थीं।

प्रभारी प्रधानाध्यापक सत्यप्रकाश भारती के नेतृत्व में महादेव लाल मध्य विद्यालय, चौसा में बच्चों को फेरस सल्फेट एवं फोलिक एसिड टेबलेट्स आई पी (लार्ज) की खुराक खिलाई गई । मौके पर यहिया सिद्दीकी,प्रणव कुमार, राजेश कुमार,मंजर इमाम, शिक्षिका मंजू कुमारी, नुजहत परवीन, श्वेता कुमारी सहित छात्रगण उपस्थित थे ।

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

बक्सर पुलिस को मिली बड़ी सफलता,कुख्यात चन्दन गुप्ता को किया गिरफ्तार

  बक्सर से नीतीश सिंह की रिपोर्ट… अपराध के दुनिया में आतंक फैलाने वाले 50000 का इनामी चन्दन गुप्ता पिता ...