Home » Recent (Slider) » चौसा में मुहर्रम शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न,एक साथ दिखा 15 ताजिये का अद्भुत नजारा 

चौसा में मुहर्रम शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न,एक साथ दिखा 15 ताजिये का अद्भुत नजारा 

Advertisements

कुमार साजन@चौसा (मधेपुरा)

इमाम हुसैन की शहादत की याद में मुस्लिम समुदाय द्वारा मनाया जाना वाला मुहर्रम पर्व शांति व सौहार्द तरीके के साथ मंगलवार को संपन्न हो गया। चौसा में आयोजित मेला में लोगो ने भी साम्प्रदायिक सदभाव, एकता और भाईचारा का उदाहरण पेश किया । जनता उच्च विद्यालय के मैदान में एक तरफ दुर्गा मंदिर एवं दूसरे तरफ  शांति पूर्ण आयोजन  से हिन्दू और मुसलमान की लाखों भीड़ सम्पन्न हुआ ताजिये मेला  मानव मेला ” में तब्दील होने की सीधा संकेत कर रहा था।दुर्गा  मंदिर दक्षिणी छोर पर पन्द्रह ताजिया स्थापित किया गया ।वहीं उतरी छोड़ पर माता दुर्गा मंदिर में पूजा अचर्ना देवघर जाने वाले काँवरिया की भी आवाजाही लगा रहा। वही ताजिया मेला  मेला में जंगियो ने लाठी,भाला, ग्रासा,आदि तरह तरह करतब दिखया मेले में जिला प्रशासन के द्वारा मेले में जगह जगह सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया था।

वहीं पुलिस प्रशासन भी तैनात रहे।जनता उच्च विद्यालय चौसा के मैदान में आयोजित मुहर्रम मेला में पंद्रह अखाड़े पर पन्द्रह चौदह ताजिया और निसानो का मिलन  समारोह काफी अद्भुत था।स्थानीय मुहर्रम ताजिया मेला समिति के सदस्यों की मौजूदगी में चौसा गोठ बस्ती ,करीमन टोला,अरजपुर,सोनवर्षा, बद्री टोला, बाकर टोला, डबरु टोला, घोषई, तिरासी,मनोहरपुर ,कनुआरहि, केलाबारी,बीरबल टोला, टील्हारही एक अन्य मन्न्नते ताजिये की अलावे सहोरा टोला की निसान कुल मिलाकर पन्द्रह अखाड़े पर पन्द्रह ताजिये का मिलन समारोह काफी अद्भुत नजारा वास्तव यहाँ की मेला हुन्दू मुस्लिम एकता की प्रतीक के रूप में सम्पन्न हुआ।

मेला में पहुंचे बिहार सरकार के लघु सिंचाई मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि चौसा के मेला गंगा जमुना की तहजीब है यहां पर सभी समुदाय के लोगों द्वारा बढ़-चढ़कर ऐसा लिया जाता हैं तथा आपसी सद्भाव के साथ मेला लगाया जाता है जो कि गर्व की बात है।

मौके पर मेला कमेटी के अध्यक्ष मनौवर आलम, प्रभारी थानाध्यक्ष सुबोध कुमार गुप्ता, दरोगा आलोक कुमार अमल, मुखिया प्रतिनिधि सचिन कुमार पटवे उर्फ बंटी, पूर्व मुखिया सूर्यकुमार पटवे, सरपंच प्रतिनिधि गजेंद्र प्रसाद यादव, पूर्व मुखिया श्रवण कुमार पासवान, जदयू प्रखंड अध्यक्ष मनोज प्रसाद, आफताब आलम, याहिया सिद्दीकी, अबूसाले सिद्दीकी, तफसीर आलम, मनोज शर्मा,यासिर हमीद, तबसिर अहमद व अन्य मौजूद थे।मेला को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार थी। मेला को देखते हुए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अमित कुमार के नेतृत्व में चिकित्सक केशव निराला डॉ राजेश रंजन समेत एएनएम व स्वास्थ्य कर्मी जरूरत मन्द दवाई के साथ तैनात दिखे।

यह भी पढ़ें

*ये चौसा है मेरी जान हिन्दू बनाते ताजिया, विसर्जन करते मुसलमान* https://www.kositimes.com/93407-chousa-manav-mela/

देखें वीडियो

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

ब्रह्मपुत्र मेल के जेनरेटर कोच में लगी आग

शयामा नंद सिह भागलपुर भागलपुर मूगेर असम के डिब्रूगढ़ से चलकर पुरानी दिल्ली जाने वाली 14055 नम्बर की अप ब्रह्मपुत्र ...