Home » Recent (Slider) » ‘इंटरनेशनल फोरम फॉर सिविल सोसाइटी आर्गेनाइजेसंस’भारत का नेपाल में यूनिट गठन

‘इंटरनेशनल फोरम फॉर सिविल सोसाइटी आर्गेनाइजेसंस’भारत का नेपाल में यूनिट गठन

Advertisements

**भारत – नेपाल का संबंध सदियों पुराना-राजीव गौतम
कोसी टाइम्स प्रतिनिधि@वीरगंज ( नेपाल )
वीरगंज स्थित विद्यार्थी जागरण मंच के कॉन्फ्रेंस हॉल में ‘इंटरनेशनल फोरम फॉर सिविल सोसाइटी आर्गेनाइजेसंस’, भारत के नेपाल यूनिट के गठन हेतु नेपाल की प्रमुख स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों की बैठक वरिष्ठ नेपाली सामाजिक कार्यकर्ता नीरज कुमार साह एवं सामाजिक कार्यकर्त्ता किरण सरकार की संयुक्त अध्यक्षता में हुई.विचार – विमर्श के बाद 11 सदस्यीय संयोजक मंडल का गठन हुआ. ये सभी इंटरनेशनल फोरम फॉर सिविल सोसाइटी आर्गेनाइजेशन की नेपाल ईकाई को विस्तार देने का काम करेंगे.

मुख्य अतिथि एवं इंटरनेशनल फोरम फॉर सिविल सोसाइटी आर्गेनाइजेशन के अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष रोटेरियन राजीव गौतम ने कहा कि विश्व के सामाजिक कार्यकर्ताओं एक हो. और हम सब मिलकर दुनिया में विश्व शांति – सद्भाव का वातावरण क़ायम करेंगे. साथ ही पर्यावरण प्रदूषण मुक्त, संस्कृति युक्त और वैश्विक स्तर पर कुरीति मुक्त विश्व समाज का नवनिर्माण करेंगे. सामाजिक कार्यकर्ताओ का जुटान कर असामाजिक, आतंकवादी और कटटरपंथी ताकतों के खात्मे का प्रयास किया जायेगा.
उन्होंने कहा कि भारत-नेपाल संबंध सदियों पुराना है. हम दोनों ने विश्व समुदाय को अमूल्य उपहार दिया है. नेपाल ने राजकुमार सिद्धार्थ दिया और भारत ने उन्हें बुद्धत्व प्राप्ति कराकर दुनिया को भगवान बुद्ध देने का काम किया है. नेपाल ने जनकनन्दिनी माता जानकी दुनिया को दिया तो भारत ने मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम देकर रामराज्य की अवधारणा विश्व को दिया.
कार्यक्रम को नेपाल के सामाजिक कार्यकर्त्ता अनोज कुमार खड़का, वीरेंद्र राज कंडेल, छठु शाह, आर. पी. कुर्मी, इब्राहिम देवान आदि ने सम्बोधित किया और भारत.. नेपाली संबंध कि मज़बूती पर बल दिया.

Comments

comments

x

Check Also

अन्नप्रासन को लेकर महिलाओं में दिखा उत्साह

सुभाष चन्द्र झा कोशी टाइम्स @ सहरसा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बुधवार को महिलाएं उत्साहित दिखीं. अपने बच्चे के बेहतर पोषण ...