Home » Recent (Slider) » स्वतंत्रता दिवस के दिन कोसीवासी मांगेंगे गड्ढे में तब्दील सड़क से आजादी, भीषण जन आंदोलन का होगा आगाज

स्वतंत्रता दिवस के दिन कोसीवासी मांगेंगे गड्ढे में तब्दील सड़क से आजादी, भीषण जन आंदोलन का होगा आगाज

Advertisements

प्रशांत कुमार

 

समूचे देश मे जहां 73वां स्वतंत्रता दिवस की तैयारी जोड़ो पर है ,सभी गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे वहीं बिहार के कोसी क्षेत्र के आमजन गड्ढें नुमा सड़क से आजादी के लिए हुंकार भरने की तैयारी कर रहे है और 15 अगस्त को इसका आगाज करेंगे।

मालूम हो कि लंबे अरसे से आमजन एन एच 106 और एन एच 107 के बदहाली से पीड़ित है।जिला पदाधिकारी से लेकर प्रधानमंत्री तक सड़क निर्माण हेतु गुहार लगाई गई लेकिन सब व्यर्थ रहा और नतीजा ये है कि आज इस क्षेत्र के आमजन का गुस्सा सड़क पर आ उतरा है ।मधेपुरा के सैकड़ो लोगों ने एक बड़े जन आंदोलन की रूप रेखा तैयार कर लिया है जिसमे पहले ही दिन हजारों -हजार लोगों का समर्थन मिलना शुरू हो गया है। इस भीषण जन आंदोलन का आगाज 15 अगस्त के दिन से किया जाएगा।

जानकारी दी गयी कि ये जन आंदोलन गैर राजनीतिक ,बिना किसी बैनर पोस्टर से शुरू किया गया है।पूरे मधेपुरा सहरसा में इससे संबंधित होर्डिंग टाँगा जा रहा है जिसमे आमजन का खूब समर्थन मिल रहा है।पूरे सोशल साइट्स पर इस आंदोलन की तैयारी सम्बन्धी जानकारी अब वायरल भी होने लगी है।

क्या है कार्यक्रम की रूपरेखा

यह जन आंदोलन एक ग़ैर राजनीतिक आम कोसी वासियों का आंदोलन हैं। इस आंदोलन का मकसद नेशनल हाइवे संख्या 106 और 107 तथा शहर के बायपास के जर्जर रोड मात्र से है, जिसमें किसी भी राजनीतिक पार्टी का नाम/बेनर/विज्ञप्ति इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। जन आंदोलन मीडिया टीम पूरे आंदोलन का विज्ञप्ति जारी करेगी।

प्रस्तावित 16 अगस्त के आक्रोश मार्च हेतु अधिक लोग जुड़े इसके लिए मधेपुरा के सभी दुकान/शो रूम/कॉलेज आदि भीड़ जगहों के लिए बेनर/पोस्टर/पंप्लेट आदि का वितरण सुबह ११ बजे से ऑटो ज़ोन से शुरू होगा। युवाओं की अलग अलग टोली पूरे मधेपुरा शहरी क्षेत्र में बेनर/पोस्टर/पंप्लेट का वितरण करेंगे।

15th अगस्त शाम पाँच बजे से मधेपुरा होटल के आगे आक्रोश मार्च में सम्मलित होने के लिए हस्ताक्षर अभियान चलेगा। उसी जगह पर नुकड़ नाटक का मंचन भी किया जाएगा। साथ ही युवा साथी माइक के माध्यम से अपने ऊर्जावान भाषण से राहगीरों को आक्रोश मार्च की सूचना देंगे। अन्य सभी साथी राहगीरों को पंप्लेट बाटेंगे।

16th अगस्त आक्रोश मार्च (दिन के चार बजे सभी  एक बैनर “जन आंदोलन” के तले मधेपुरा स्टेडियम में जमा होगी। वहाँ से एक जुलूस के शक्ल में यात्रा बस स्टैंड होते हुए, कॉलेज चौक, पुरानी बाज़ार, मस्जिद चौक, पानी टंकी, थाना, सुभाष चौक, मधेपुरा होटल, होते हुए कर्पूरी चौक फिर स्टेशन चौक तक जाएगी और वहाँ से मुर कर पुनः कर्पूरी चौक होते हुए बायपास जयपालपट्टी होते हुए मधेपुरा स्टेडियम में समाप्त हो जाएगी।

यहां आक्रोश मार्च एक सभा में बदल जाएगी और उस सभा में 17th अगस्त को होने वाले “आम बैठक” की जानकारी प्रदान की जाएगी। यहाँ से एक प्रतिनिधि मंडल अपना माँग पत्र जिलाधिकरी को सौपेंगे।

“आम बैठक” को लेकर पूर्णिया, सरसी, के नगर, मुरलीगंज, चौसा, बिहारिगंज, उदा किशनगंज, सिंघेश्वर, बैजनाथपुर, सहरसा, सोनबरसा, सबेला आदि कोसी के सभी इलाक़ों के एसे युवा जो सड़क को ले कर पहले से आंदोलन कर रहे हैं उन्हें आमंत्रित किया जाएगा और इससे सम्बंधित सोशल मीडिया पर कम्पेनिंग किया जाएगा।

17th अगस्त “आम सभा” आयोजित होगी। आगे की रूपरेखा इसी सभा में निर्धारित की जाएगी

इस जन आंदोलन को बाध्य हुए आमजन की पिछली कहानी बेहद ही अश्रुपूर्ण है।अबतक दोनो एन एच के खस्ते हाल के कारण सैकड़ो लोग मौत के गाल में समा चुके है।इसका जीता जागता उदाहरण अभी सावन का अंतिम सोमवारी है जहां एक नवविवाहिता की मौत मधेपुरा के मानिकपुर के पास खराब सड़क में बाइक के फंस कर गिर जाने से हो गया।इस तलाबनुमा सड़क से कोई ऐसा दिन नही जिस दिन कोई दुर्घटना न हो किसी का हाथ पैर न टूटे।कई बार इस रोड के निर्माण के लिए आंदोलन हुए लेकिन मुकाम तक नही पहुंच पाया।

स्थानीय सांसद ,मंत्री,विधायक इस सड़क के नाम पर अबतक केवल जनता से वोट लिए और क्षेत्र की जनता उनसे ठगे ही महसूस करते रहे है।अभी ताजा मामला है जब राज्य के वरीय मंत्री सह मधेपुरा के प्रभारी मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव से इस संबंध में पूछा गया तो बेहद ही संवेदनहीनता के साथ उन्होंने जबाब दिया कि अभी नही इस पर बाद में बात करेंगे।

अब कोसी की जनता त्राहिमाम में है।क्षेत्र के युवा नौजवान,स्थानीय व्यावसाई,शिक्षण संस्थान के संचालक,छात्र सभी इस आंदोलन में कूद चुके है।रात रात को पूरे शहर में खुद से बैनर पिस्टर चस्पा कर आमजन से इस आंदोलन के बारे में बता रहे है और जुड़ने की अपील कर रहे है।इस अपील के बाद मात्र एक ही दिन में हजारों लोग जुड़ चुके है और जानकारी दी गयी है कि स्वतंत्रता दिवस के दिन हम सब खराब सड़क से आजादी के लिए जन आंदोलन का आगाज करेंगे।

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

सुपौल:पिपरा प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन

मिथिलेश कुमार कोसी टाइम्स@पिपरा,सुपौल पिपरा प्रखंड के भागीरथ उच्च माध्यमिक विद्यालय मैदान में गुरुवार को प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का ...