Home » Others » सुपौल:पिपरा में सद्भाव पूर्ण माहौल में मनाया गया बकरीद पर्व

सुपौल:पिपरा में सद्भाव पूर्ण माहौल में मनाया गया बकरीद पर्व

Advertisements

मिथिलेश कुमार

कोसी टाइम्स@पिपरा,सुपौल

बकरीद पर्व सोमवार को प्रखंड के पूरे क्षेत्र में सद्भाव पूर्ण माहौल में मनाया गया। पिपरा प्रखंड के कटैया माहे पंचायत स्थित बथनाहा गांव के ईदगाह में बकरीद की नमाज अदा की गई। वहीं पथरा उत्तर पंचायत के दसियाबही ईदगाह में, निर्मली ईदगाह में, राम नगर ईदगाह, सहित पंचायत के सभी गांव में बकरीद की नमाज अदा की गई। बथनाहा गांव के मोहम्मद फखरुद्दीन मोहम्मद हफीजुल एवं सरपंच मोहम्मद जाकिर हुसैन ने बताया कि बकरीद पर्व त्याग एवं बलिदान का पर्व है। इसको लेकर सुबह में ईदगाह एवं मस्जिदों में नमाज अदा करने के बाद सभी आपस में गले से गले मिलकर पर्व की बधाई दी। इसके बाद दिनभर बधाई एवं दावतो का दौर जारी रहा।

निर्मली पंचायत के मो अमीर एवं मो फरमुद बताया कि भाईचारे को मजबूत करता है बकरीद पर्व। उन्होंने बताया कि इस्लामी वर्ष 12 महीने जिल हिज्जा की दसवीं तारीख को मनाया जाने वाला यह पर्व 3 दिनों तक मनाया जाता है। ईदगाह सहित मस्जिदों में नमाज अदा की जाती है। उसके बाद घर में खस्सी की कुर्बानी दी जाती है। बकरीद एकता एवं भाईचारे को मजबूत करता है। बाल बच्चे एवं परिवार की खुशहाली के लिए अल्लाह से मन्नतें मांगते हैं। उन्होंने कहा कि कुर्बानी करने से अल्लाह खुश हो जाते हैं। इस पर्व को लेकर जगह-जगह मेले का भी आयोजन किया गया। बच्चों ने जमकर मेले का आनंद लिया। लेकिन कड़ी धूप रहने के कारण धीरे-धीरे लोग अपने घर के लिए प्रस्थान करने लगे। पर्व को लेकर सभी ईदगाह में नमाज अदा करने के समय पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

सुपौल:पिपरा प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन

मिथिलेश कुमार कोसी टाइम्स@पिपरा,सुपौल पिपरा प्रखंड के भागीरथ उच्च माध्यमिक विद्यालय मैदान में गुरुवार को प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का ...