Home » Others » सहरसा:महिलाओं में होने वाले बाँझपन के कारण एवं समाधान विषय पर परिचर्चा आयोजित

सहरसा:महिलाओं में होने वाले बाँझपन के कारण एवं समाधान विषय पर परिचर्चा आयोजित

Advertisements

कोसी टाइम्स प्रतिनिधि@सहरसा
आब्सट्रेटिक एवं गायनेकोलोजिकल सोसायटी द्वारा रविवार को विजिया होटल सभागार में एंडोमेट्रियोसिस विषय पर एक दिवसीय परिचर्चा का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्य अतिथि डॉ कल्याणी सिंह, डॉ पूनम सिंह, डॉ संगीता ठाकुर, डा करूणा शंकर ने कहा कि महिलाओं में बांझपन का मुख्य कारण एंडोमेट्रियोसिस है। शुरुआती लक्षण में पेट के निचले हिस्से में दर्द एवं अनियमित माहवारी होता है. इसका समय पर ईलाज कराने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. उन्होंने कहा कि इस बीमारी के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है. अविवाहित लड़कियों में भी इस तरह की शिकायत पाई जाती है. उन्होंने कहा कि समय पर इलाज से इस समस्या का को दूर किया जा सकता है. इस रोग की पहचान हो जाने से इलाज संभव है. उन्होंने कहा कि इस तरह की बीमारी को आज भी महिलाएं हल्के में ले रही है. जिससे बाद में में उन्हें कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. उन्होंने बताया कि मेडिसिन के द्वारा एवं ऑपरेशन के द्वारा इस बीमारी का सफल उपचार संभव है. परिचर्चा में प्रवक्ता डॉ अमृता आनंद, डॉ रविंद्र मोहन, डॉ हीना फारुकी, डॉ सीमा झा, डॉ निशा कुमारी, डॉ विनीता शर्मा, डॉ नीलम कुमारी, डा रागिनी भूषण, डॉ आलिया सहित अन्य ने इस विषय पर अपने अपने विचार रखें.

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

सुपौल:पिपरा प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन

मिथिलेश कुमार कोसी टाइम्स@पिपरा,सुपौल पिपरा प्रखंड के भागीरथ उच्च माध्यमिक विद्यालय मैदान में गुरुवार को प्रखंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का ...