Home » Others » कटिहार में अधिक उत्पादन के लिए किया गया पंचायतों में किसान चौपाल का आयोजन

कटिहार में अधिक उत्पादन के लिए किया गया पंचायतों में किसान चौपाल का आयोजन

Advertisements

रतन यादव

कोसी टाइम्स@हसनगंज, कटिहार

हसनगंज प्रखंड स्थित रामपुर पंचायत के रामनगर बंसी गांव में किसान चौपाल का आयोजन किया गया। इस दौरान आगामी खरीफ फसल की बाबत अहम जानकारियां दी गईं। बताया गया कि बदलते जमाने के कृषि की तकनीक भी बदलने की जरूरत है अन्यथा किसानों को फसल का समुचित लाभ नहीं मिल सकता। परंपरागत खेती का त्याग करते हुए जीरो टिलेज से धान लगाना फायदेमंद है। इस दौरान सलाहकार पूजा कुमारी ने खर-पतवार नियंत्रण एवं उर्वरक प्रबंधन पर भी विशेष जानकारी दी। वहीं जैविक एवं कंपोस्ट खाद के प्रयोग पर बल दिया।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने पंचायत के किसानों को अपने खेतों की मिट्टी की जांच कराने के बाद ही जरूरी खाद एवं दवा का प्रयोग करने को कहा। मिट्टी जांच की सुविधा जिले में ही उपलब्ध है कहीं अन्यत्र जाने की जरूरत भी नहीं है। आधुनिक तरीके से खेती करने के कई फायदे हैं। एक तो लागत कम आती है। मजदूरी भी कम लगती है जबकि उत्पादन में गुणात्मक वृद्धि होती है। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी मनीष कुमार श्रीवास्तव, मुखिया विजय कुमार साह, प्रमुख पिंकी देवी, उप प्रमुख मो अजीमुद्दीन, समर महतों, एटीएम दुर्गा प्रसाद मिश्रा, किसान किसान सहलाकर रविन्द्र कुमार, भास्कर कुमार सहित अन्य प्रगतिशील किसान मौजूद थे।

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

पटाखों की गूंज से गुंजयमान रहा पिपरा

  मिथिलेश कुमार कोसी टाइम्स @पिपरा,सुपौल. पिपरा प्रखंड के पैक्स अध्यक्ष एवं कार्यकारिणी पद के लिए हुए चुनाव में मतगणना ...