Home » जिला चुनें » अररिया » अररिया : जन कवि बाबा नागार्जुन की जयन्ती मनाई गई

अररिया : जन कवि बाबा नागार्जुन की जयन्ती मनाई गई

Advertisements

दिवाकर पासवान
कोसी टाइम्स@फारबिसगंज,अररिया

फारबिसगंज प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय घीवहा में जनकवि बाबा नागार्जुन की जयन्ती प्रधानाध्यापक हर्ष नारायणदास की अध्यक्षता में मनाई गई। सर्वप्रथम बाबा नागार्जुन की तस्वीर पर श्रद्धा  सुमन अर्पित करने के बाद  शिक्षकों एवं बच्चों ने उनके जीवन पर प्रकाश  डालते हुए बताया कि उनका जन्म 11 जून 1911 को मधुबनी जिला के सतलखा गाँव मे हुआ था।वे अपने माता पिता के पाँचवीसन्तान थे।

उनके पिता का नाम गोकुल मिश्र तथा माता का नाम उमा देवी था।वेचार वर्ष तक काशी में रहने के बाद कलकत्ता में साहित्याचार्य का अध्ययन करने के बाद विश्व-दर्शन की लालसासे पढ़ाई छोड़कर लम्बी यात्रा पर निकल पड़े।1934 मेंविश्व-बंधु साप्ताहिक पत्रिका में इनकी प्रथम कविता प्रकाशित हुई।1936 में श्रीलंका गए और वहाँ बौद्ध धर्म की दीक्षा ली।बैद्यनाथ मिश्र से नागार्जुन यहीं पर हुए।उनका विवाह1931 ईस्वी में अपराजिता देवी के संग हुआ था।नागार्जुन हर विधा में लेखन कार्य किया।पत्र हीन नग्नगाछ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया।भारत भारती,मैथिलीशरण गुप्त सम्मान,राजेन्द्र शिखर सम्मान राहुल सांकृत्यायन सम्मान से प्रतिष्टित किये गए।

1976 के बाद विनोबा भावे के संपर्क में आये।और लोक-शतक  की रचना किये।जन-रचनाकार यायावर नागार्जुन का निधन 5 नवम्बर 1998 को हुआ।मौके पर विद्यालय के शिक्षक उमेश सरदार, अनुपम, रंजन, चन्दन उपस्थित थे।बच्चों में रौनक कुमार, अमितकुमार, अमन कुमार, अमर कुमार, गुड़िया कुमारी, रूपम कुमारी, सोहैल ने गीत एवं भाषण सुनाये।

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

अररिया : डीयू छात्र संघ चुनाव में अभाविप चार में तीन पदों पर जीत

नूतन देवी@अररिया दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के शानदार जीत पर अभाविप के कार्यालय में ...