Home » Recent (Slider) » मधेपुरा:मुरलीगंज में किसानों को नही मिल पा रहा है प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना का लाभ, किसानों ने अंचल कार्यालय में जमकर काटा बबाल

मधेपुरा:मुरलीगंज में किसानों को नही मिल पा रहा है प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना का लाभ, किसानों ने अंचल कार्यालय में जमकर काटा बबाल

Advertisements

रंजीत कुमार सुमन

कोसी टाइम्स@मुरलीगंज,मधेपुरा 

प्रखंड के जोरगमा और रामपुर पंचायत के किसानों ने प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना लाभुकों ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय में हंगामा कर अंचलाधिकारी का विरोध प्रदर्शन किया ।

छोटे और सीमांत किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नही मिलने से किसानों में काफी आक्रोश है । प्रदर्शन कर रहे आक्रोशित किसानों ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने के तीन महीनों बाद भी योजना का लाभ नही मिल रहा है । कृषि सलाहकार कहते है कि हमलोग तुरंत आवेदन को अंचलाधिकारी के आईडी को फारवर्ड कर देते है ,हमारे तरफ से कोई भी परेशानी नही है। किसानों ने अंचलाधिकारी पर उदासीनता का आरोप लगाते हुए जम कर बबाल काटा ।

दरअसल प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना के लिए मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत 6 हजार किसानों के आवेदन तीन महीनों से लंबित पड़ा हुआ है ।  नियमानुसार ऑनलाइन आवेदन पहले समन्धित पंचायत के किसान सलाहकार के आईडी पर आता है जिसे सलाहकार के द्वारा सत्यापित कर अंचलाधिकारी के आईडी पर भेजी जाती है । अंचलाधिकारी के द्वारा पुनः सत्यापन कर एडीएम , डीएम और निदेशक के आईडी तक फरवाडिंग किया जाता है । जिसके बाद किसानों के खाते में योजना की राशि भेजी जाती है । तीन चार माह तक कार्यालय का चक्कर लगा रहे किसानों का गुस्सा आखिर फुट पड़ा और अंचलाधिकारी के खिलाफ जमकर हंगामा किया ।

किसान सलाहकारों ने बताया कि हमलोगों ने सभी लाभार्थियों की आवेदन सत्यापित कर अंचलाधिकारी को फारवर्ड कर दिए है। लेकिन अंचलाधिकारी के द्वारा तीन चार महीने बितने के बाद भी लाभार्थियों के आवेदन को एडीएम को फरवाडिंग नही किया गया है । इस लिए किसानों को योजना का लाभ नही मिल पाया है ।

इस मामले में अंचलाधिकारी शशिभूषण कुमार ने बताया कि रामपुर और जोरगामा पंचायत के प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना के लाभुक मिलने आए थे।  सभी के आवेदनो को जांच के बाद अग्रसारित करने की कार्रवाई की जाएगी । साथ ही उन्होंने कहा कि  कुछ कंप्यूटर ऑपरेटरों की कमी के कारण आवेदनों की जांच नहीं हो पाई थी। जांच के उपरांत अग्रसारित कर दिया जाएगा।

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

सहरसा नया बजार हुआ अतिक्रमण मुक्त, नाले से हटाया गया अतिक्रमण

सुभाष चन्द्र झा कोसी टाइम्स@सहरसा नगर परिषद के द्वारा रविवार को नया बजार मे सड़कों तथा नाला पर से अवैध ...