Home » Others » खगड़िया:ईकिसान भवन बेलदौर में प्रखंड स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण सह उपादान प्रशिक्षण आयोजित

खगड़िया:ईकिसान भवन बेलदौर में प्रखंड स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण सह उपादान प्रशिक्षण आयोजित

Advertisements

सुमलेश कुमार

कोसी टाइम्स@बेलदौर,खगड़िया 

प्रखंड के ईकिसान भवण बेलदौर मे एक दिवसीय प्रशिक्षण सह उपादान शिविर का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन प्रखंड प्रमुख विकास कुमार , बीएओ ओमप्रकाश यादव , आत्मा प्रखंड अध्यक्ष कपिलदेव जोषी के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर खरीफ महोत्सव का शुभारंभ किया। वहीं महोत्सव को संबोधित करते हुए कृषि वैज्ञानिक बीएओ ने किसानों को जैविक खेती प्रोत्साहन योजना फसल प्रत्यक्षण हेतु अनुदान बीज विस्तार बीज ग्राम बीज की अनुदान योजना भूमि संरक्षण हेतु तालाब निर्माण योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दिया।

जिला से आए हुए पौधा संरक्षण निर्देशक पदाधिकारी रामनिवास कुमार ने भी अपनी बातें बिस्तार पूर्वक रखें। जिसमें किसानों को कम लागत में श्री विधि से धान की खेती से दोगुनी फसल की उपज होने के बारे में बताया । उन्होंने मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार कार्यक्रम के तहत प्रत्येक पंचायत के 2 किसानों को 90 प्रतिशत अनुदान पर 6 किलो धान बीज देने की बात कही। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना प्रतिबंध अधिक फसल योजना के तहत जल संचय तालाब के लिए निजी भूमि पर 50प्रतिशत व सामुदायिक भूमि पर 90प्रतिशत अनुदान देने की जानकारी दिया , 75 घनफीट के पक्का वर्मी बेड इकाई के लागत राशि का 40प्रतिशत अनुदान एवं तीन घन मीटर के क्षमता वाले गोबर गैस बायोगैस की स्थापना पर लागत राशि का 50 प्रतिशत  अनुदान किसानों को देने की बात कही। बताते चलें प्रखंड क्षेत्र में श्री विधि से खेती का निर्धारित लक्ष्य 9 क्विंटल बीज वितरण का रखा है। वही शंकर धान बीज का 30 क्विंटल वितरण करने का निर्धारित लक्ष्य रखा गया है ।

मौके पर पौधा संरक्षण वैज्ञानिक रामनिवास कुमार, कृषि समन्वयक बृजेश कुमार बृजेश, किसान सलाहकार केके कुणाल लवलेश कुमार, मिथिलेश कुमार, अभिनंदन कुमार, विनोद कुमार संजय कुमार समेत दर्जनों किसान मौजूद थे। बताते चलें कि ई किसान भवन में किसानों की जमारा क्षमता से ज्यादा देखा गया। इसलिए किसानों को बैठने का जगह नहीं मिला, जिसके कारण दर्जनों किसानों को बाहर ही बैठना पड़ा।किसान बाहर रह कर ही खरीफ फसल के बारे में जानकारी लेते रहे।

Comments

comments

x

Check Also

गम्हरिया थाना परिसर में किया गया वृक्षा रोपन

राजीव कुमार कोसी टाइम्स @ गम्हरिया, मधेपुरा. गम्हरिया में पुलिस सप्ताह के अवसर पर मंगलवार को गम्हरिया थाना परिसर में ...