ब्रेकिंग न्यूज़

Home » Recent (Slider) » कटिहार लोकसभा क्षेत्र:प्रशासनिक तैयारियां पूरी,मतदान कल

कटिहार लोकसभा क्षेत्र:प्रशासनिक तैयारियां पूरी,मतदान कल

Advertisements

मुरली मनोहर घोष
कोसी टाइम्स@बारसोई,कटिहार

दूसरे चरण में कल लोकसभा चुनाव में होने वाले मतदान को लेकर जिले में सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है । लगभग सभी मतदान केंद्रों पर यहां चुनाव कर्मी एवं सुरक्षा बल पहुंच चुके हैं । कल कटिहार लोकसभा सीट के लिए 1667 बूथों पर 1645713 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे । चुनाव मैदान में यहां कुल 9 प्रत्याशी हैं । शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने हेतु यहां सभी मतदान केंद्रों पर सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की गई है । सीमावर्ती क्षेत्रों पर विशेष निगाहें रखने की व्यवस्था की गई है । दियारा क्षेत्रों में पारा मिलिट्री के साथ निरंतर गस्ती के लिए स्थानीय पुलिस को लगाया गया है ।

संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर अर्धसैनिक बल को प्रतिनियुक्त किया गया है । भयमुक्त एवं निष्पक्ष वातावरण में चुनाव कराने हेतु लोकसभा क्षेत्र के विभिन्न थाना क्षेत्रों में फ्लैग मार्च भी कराया गया है । सभी मतदान केंद्रों के अलावा चिन्हित जगहों पर पुलिस पदाधिकारियों के साथ दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है । चुनाव में सीआईएसएफ , बीएमपी , जिला पुलिस बल , होमगार्ड के जवान तथा स्थानीय पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की जाएगी । जिले में पारा मिलिट्री फोर्स की 15 कंपनी तथा बीएमपी की 15 कंपनी को तैनात किया जाएगा । जिसमें आरपीएफ के चार कंपनी , बीएसएफ के चार कंपनी एमपी सेफ के दो कंपनी , सीआईएसएफ के तीन कंपनी भी शामिल हैं । इसके अतिरिक्त 1358 होमगार्ड के जवानों को भी तैनात किया जाएगा ।

बुजुर्ग,महिला एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था ।साथ ही मतदान केंद्रों पर बुजुर्ग दिव्यांग एवं महिला मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाओं का इंतजाम किया गया है।शाम 6:00 बजे तक डाले जाएंगे वोट लोकसभा चुनाव हेतु सुबह 7:00 बजे से सभी मतदान केंद्रों पर मतदान प्रारंभ हो जाएगा जो संध्या 6:00 बजे तक जारी रहेगी । इस बार चुनाव में वी वी पेट के प्रयोग के कारण लगने वाले समय को ध्यान में रखते हुए मतदान प्रक्रिया शाम 6:00 बजे तक होगी ।
कटिहार लोकसभा क्षेत्र में 6 विधानसभा क्षेत्र है जिसमें गत विधानसभा चुनाव 2015 में कांग्रेस 2 सीटों पर , बीजेपी 2 सीटों पर, राजद एक सीट पर तथा भाकपा माले एक सीट पर विजयी हुए हैं । इस बार लोकसभा चुनाव हेतु सबसे ज्यादा मतदान केंद्र बलरामपुर विधानसभा क्षेत्र में 327 है जहां कुल 316013 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे , वहीं सबसे कम मतदान केंद्र बरारी विधानसभा क्षेत्र में 250 है जहां कुल 253533 मतदाता वोट डालेंगे ।
विधानसभा क्षेत्र-मतदान-केंद्र मतदाता
कटिहार -253- 259640
कदवा -265-261233
बलरामपुर -327- 316013
प्राणपुर -290- 283603
मनिहारी -282- 271691
बरारी -250 -253533

चुनाव मैदान में डटे प्रत्याशी

1.तारिक अनवर -कांग्रेस
2.दुलाल चंद्र गोस्वामी- जदयू
3.मोहम्मद शकुर -राकंपा
4.शिवनंदन मंडल -बसपा
5.अब्दुल रहमान- पीपीआईडी
6.गंगा केवट -राष्ट्रीय जनसंभावना पार्टी
7.बासुकीनाथ साह- भारतीय बहुजन कांग्रेस
8.मरांग हसदा -निर्दलीय
9.समीर कुमार झा- निर्दलीय

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

सहरसा:हम सेकुलर ने दिया एक दिवसीय धरना, राज्यपाल के नाम 11 सूत्री मांगों का डीएम को दिया ज्ञापन

सुभाष चन्द्र झा कोसी टाइम्स@सहरसा हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा सेकुलर जिला इकाई के तत्वावधान में सोमवार को राज्य व्यापी आह्वान पर ...