Home » Recent (Slider) » कबड्डी समेत अन्‍य भारतीय खेलों को मिले बढ़ावा : सुशील कुमार मोदी

कबड्डी समेत अन्‍य भारतीय खेलों को मिले बढ़ावा : सुशील कुमार मोदी

पटना। कला, संस्कृति व युवा विभाग व बिहार राज्य खेल प्राधिकरण द्वारा 22 – 24 फरवरी तक आयोजित होने वाली 64वीं राष्ट्रीय विद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता 2019 की शुरूआत आज राजधानी पटना के कंकडबाग स्थित पाटलिपुत्र खेल परिसर में हो गई, जिसका वि‍धिवत उद्घाटन सुशील कुमार मोदी, उपमुख्‍यमंत्री ने किया। इस दौरान उन्‍होंने अपने अभिभाषण में कबड्डी समेत अन्‍य भारतीय खेलों को बढ़ावा देने की बात पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि कबड्डी विशुद्ध रूप से भारतीय खेल है, जो विलुप्‍त हो रहा था। यह हमारे देश के गावों का खेल है, जिसे खेलने में कोई खर्च नहीं होता है।

उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रीय विद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता के माध्‍यम से देशभर के स्‍कूलों में कबड्डी को प्रोत्‍साहित किया जा रहा है। यह बेहद खुशी की बात है। इस प्रतियोगिता के लिए हम अपनी और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से भी विभिन्‍न राज्‍यों से आये खिलाडि़यों और टीम प्रबंधन का हार्दिक स्‍वागत करते हैं। श्री मोदी ने कहा कि लोग कहते थे कि कबड्डी खेलने से क्‍या होगा, मगर बीते कई सालों से आईपीएल की तरह प्रो- कबड्डी लीग का भी आयोजन किया जा रहा है। इस लीग से कबड्डी गांव – गांव तक फिर से पहुंचा। इसके अलावा प्रो- कबड्डी के खिलाडि़यों की कमाई लाखों में होने लगी है। अब तो प्रो- कबड्डी का इंतजार लोगों को रहता है। उन्‍होंने कबड्डी के अलावा रग्‍बी, फुटबॉल आदि खेलों पर भी जोर दिया।

वहीं, 64वीं राष्ट्रीय विद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता 2019 के उद्घाटन समारोह की अध्‍यक्षता करते हुए कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग, बिहार के मंत्री कृष्‍ण कुमार ऋषि ने सबों को स्‍वागत किया और कहा कि यह आयोजन बिहार के लिए गौरव की बात है। बिहार के युवा हर खेल में काफी अच्‍छा कर रहे हैं और उत्‍साहित हैं। राज्‍य सरकार भी खिलाडि़यों को आगे बढ़ाने के लिए कृत संकल्पित है, ताकि ये खिलाड़ी दुनिया भर में बिहार का नाम रौशन करें। पिछले दिनों खिलाडि़यों के सामने नौकरी की समस्‍या थी, जिसका समाधान निकालने में राज्‍य सरकार तेजी से जुटी है। अधिकारी प्राथमिकता के साथ इस दिशा में काम भी कर रहे हैं। सरकार चाहती है कि खिलाडि़यों का मनोबल न टूटे और वे आगे बढ़ें। श्री ऋषि ने सभी खिलाडि़यों का स्‍वागत करते हुए उन्‍हें शुभकामनाएं भी दीं।

इससे पहले 64वीं राष्ट्रीय विद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता 2019 के उद्घाटन समारोह के दौरान कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग बिहार के प्रधान सचिव श्री रवि परमार, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक श्री दिनेश सिंह बिष्ट, कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग बिहार के अवर सचिव श्री सुनील कुमार, पुरातत्‍व निदेशालय बिहार के निदेशक डॉ अतुल कुमार वर्मा, कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग बिहार के निदेशक संजय सिन्‍हा, उपनिदेशक मिथिलेश कुमार, सहायक आनंदी कुमार, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के सहायक संजीव कुमार सिंह, पटना जिला खेल प्राधिकरण के पदाधिकारी संजय कुमार, पूर्णिया जिला खेल प्राधिकरण के पदाधिकारी रणवीर कुमार, बिहार कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय, बास्‍केबॉल संघ के सचिव सुशील कुमार, बिहार रग्‍बी संघ के सचिव पंकज ज्‍योति और ऑल बिहार स्‍क्‍वैश संघ के संयोजक श्‍याम झा भी मौजूद रहे। खबर लिखे जाने तक बिहार ने तेलंगना को 63-19 से हरा दिया। बिहार की ओर से अमन ने 13 रेड प्‍वाइंट और 6 डिफेंस के प्‍वाइंट बनाये, जबकि राजेश ने 6 रेड और 4 डिफेंस प्‍वांइट बनाये। तेलंगना मैच के दौरान दो बार ऑल आउट भी हुआ। खबर लिखे जाने तक 9 मुकाबले हो चुके थे। मैच जारी हैं, जिसका परिणाम कुछ घंटों में आने हैं।

64 वीं राष्ट्रीय विद्यालय कबड्डी प्रतियोगिता के पहले दिन का परिणाम

  1. कर्नाटक (36) ने तेलंगना (35) को हराया।
  2. उत्तराखंड (69) ने दादर नगर हवेली (07) को हराया।
  3. CBSE WSO (57) ने तमिलनाडु (48) को हराया।
  4. छत्तीसगढ़ (39) ने राजस्‍थान (25) को हराया।
  5. हरियाण (51) ने गुजरात (31) को हराया।
  6. दिल्‍ली (54) ने नवोदय विद्यालय (35) को हराया।
  7. आंध्र प्रदेश (39) ने पंजाब (32) को हराया।
  8. बिहार (63) ने तेलंगना (19) को हराया।
  9. यूपी (56) ने उ‍ड़ीसा (24) से हराया।

Comments

comments

x

Check Also

“बिहार की धरती”

बिहार की धरती चाणक्य आर्यभट्ट और अशोक गौरवान्वित हुआ समस्त भूलोक बौद्ध–जैन–सिख–नव अवतरण शिक्षा–ज्ञान का उदित संचरण दिनकर की कलम-राष्ट्र ...