Home » Breaking News » उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से 90 की मौत

उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब पीने से 90 की मौत

कोसी टाइम्स@सहारनपुर,उत्तर प्रदेश

उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में अभी तक जहरीली शराब पीने के कारण 90 लोगों की मौत हो चुकी है।
उत्तराखंड के हरिद्वार में जहां 13 लोगों ने जान गवां दीं वहीं सहारनपुर में 46 और कुशीनगर में 15 लोगों की मौत हुई है।इतनी बड़ी संख्या में मौतों के बाद यूपी पुलिस प्रशासन और आबकारी विभाग पुरी तरह से हिल चुका है।

सहारनपुर के जिलाधिकारी ने बताया कि शराब को जांच के लिए लखनऊ लैब भेजा जा रहा है।और 405 लीटर अवैध शराब भी जब्त की गई है।अभी तक की जानकारी में ऐसे संकेत मिले हैं कि शराब को तेज बनाने के लिए *रैट पॉइजन* का भी इस्तेमाल किया जाता था।उन्होंने बताया कि सहारनपुर के कुछ लोग मेरठ के अस्पताल में भी भर्ती हैं।
तीन थानों में एफआईआर दर्ज की गई है। 30 लोग गिरफ्तार किए गए हैं और कुछ पर एनएसए लगाने की भी तैयारी की जा रही है।सहारनपुर-उत्तराखंड सीमा पर जहां ये शराब बन रही थी वहां अभियान चलाया जा रहा है।
इस मामले में सरकार ने सहारनपुर और कुशीनगर के जिला आबकारी अधिकारियों समेत 21 को निलंबित कर दिया है।
कुशीनगर के तरयासुजान थाना प्रभारी समेत 4 पुलिसकर्मी और 5 आबकारी कर्मचारी सहारनपुर में नगला थाना प्रभारी समेत 10 पुलिसकर्मी निलंबित किए गए हैं।उत्तराखंड में भी आबकारी के 13 अफसर और 3 पुलिसकर्मी निलंबित किए गए हैं।

आपको बता दें कि ये शराब पीने वाले लोग अधिकतर मजदूर हैं और सस्ती मिलने के कारण इस तरह की कच्ची या मिलावट वाली शराब पी लेते हैं।सहारनपुर और कुशीनगर के जिन इलाकों में ये हादसे हुए हैं वहां पुरी तरह से मातम पसरा हुआ है और मृतकों के परिवारवालों का रो-रोकर बुरा हाल है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि अवैध शराब का धंधा करने वालों पर गैंगस्टर एक्ट लगाया जाए और साथ ही उन लोगों की संपत्ति भी जब्त की जाए।गौरतलब है कि 2018 में अवैध शराब के 54 हजार से अधिक मामले सामने आए थे।

Comments

comments

x

Check Also

सहरसा:असंगबा चुबा आओ बने कोसी के नये आयुक्त

सुभाष चन्द्र झा कोसी टाइम्स@सहरसा प्रमंडलीय आयुक्त डॉ सफीना एएन का तबादला पूर्णिया करते हुए नए आयुक्त के पद पर ...