Home » Recent (Slider) » सहरसा में दो दिवसीय कृषि यंत्रिकीकरण मेला का हुआ आयोजन, प्रथम दिन 11 लाख के यंत्रों की हुई बिक्री

सहरसा में दो दिवसीय कृषि यंत्रिकीकरण मेला का हुआ आयोजन, प्रथम दिन 11 लाख के यंत्रों की हुई बिक्री

सुभाष चन्द्र झा
कोसी टाइम्स@सहरसा
जिला कृषि कार्यालय में दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण सह उपादान मेला का शुक्रवार को जिला कृषि पदाधिकारी दिनेश प्रसाद सिंह, सहायक निदेशक उद्यान संतोष कुमार सुमन, परामर्श डॉ मनोज सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया ।

इस अवसर पर जिला कृषि पदाधिकारी श्री सिंह ने विभाग द्वारा चलाए जा रहे कृषि यांत्रिकीकरण के बारे में कहा कि इस वर्ष पंप सेट, सिंचाई पाइप, पावर टिलर, जीरो टीलेज सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, कंबाइन हार्वेस्टर, मेज कंबाइन हार्वेस्टर एवं अन्य यंत्रो का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि किसान ऑनलाइन आवेदन करके मेले से यंत्र की खरीद सकते हैं साथ ही साइबर कैफे, वसुधा केंद्र एवं प्रखंड में प्रखंड कृषि पदाधिकारी के यहां से किसान यांत्रिकीकरण खरीद के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।उन्होंने कहा कि किसान अधिक से अधिक मात्रा में यांत्रिक शक्ति का प्रयोग कर अपने खेतों में उत्पादन को बढ़ा सकते हैं.।जिससे उनकी आय में बढोतरी होगी । सहायक निदेशक उद्यान श्री सुमन ने कहा कि उद्यानिक फसलों का प्रयोग कर कृषक अपनी आय दोगुनी कर सकते हैं।

परामर्शी डॉ सिंह ने सभी कृषि कर्मी को पंचायत स्तर पर कृषकों को यंत्र के बारे में विस्तार से जानकारी देने की बात कही। उन्होंने कहा कि किसानों के बीच अधिक से अधिक जानकारी होने से किसान यंत्र का लाभ ले सकेंगे. उन्होंने कहा कि इस जिले में अधिक जलजमाव वाला क्षेत्र है। किसान जीरो टिलेज मशीन से खेती करते हैं तो किसान समय की बचत के साथ फसल का उत्पादन भी बढ़ा सकते हैं । उन्होंने कहा कि किसान खेती करने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव कर दे तो निश्चित तौर पर उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। इस अवसर पर सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, सहायक प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, किसान सलाहकार एवं बड़ी संख्या में कृषक मौजूद थे।वहीं जिला कृषि पदाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि अचानक मौसम के गड़बड़ होने से प्रथम दिन यंत्रों की बिक्री थोड़ी कम हुई है। जिसमें लगभग 11 लाख मूल्य के यंत्रों की खरीदारी किसानों द्वारा की गयी है.। मौसम ठीक रहा तो शनिवार को यंत्रों की अधिक बिक्री हो सकती है.।

Comments

comments

x

Check Also

सहरसा:असंगबा चुबा आओ बने कोसी के नये आयुक्त

सुभाष चन्द्र झा कोसी टाइम्स@सहरसा प्रमंडलीय आयुक्त डॉ सफीना एएन का तबादला पूर्णिया करते हुए नए आयुक्त के पद पर ...