Home » Others » नवादा:मनरेगा के काम में जेसीबी मशीन का धड़ल्ले से हो रहा उपयोग

नवादा:मनरेगा के काम में जेसीबी मशीन का धड़ल्ले से हो रहा उपयोग

Advertisements

**मामला अकबरपुर के कुलना पंचायत का हैं

अमन राज

कोसी टाइम्स@अकबरपुर,नवादा

प्रखंड क्षेत्र में इन दिनों मनरेगा का काम मजदूरों की बजाय मशीनों से कराया जा रहा है। ऐसे में मजदूर काम के अभाव में पलायन कर जा रहे हैं। विभागीय कर्मियों व जनप्रतिनिधियों की जुगलबंदी का आलम है कि दर्जनों आहर व पैन की सफाई कार्य में जेसीबी मशीन का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। जिसके कारण स्थानीय ग्रामीण मजदूरों को काम नहीं मिल रहा है और वे पलायन करने को मजबूर हो रहे है। कुलना पंचायत के गांव के आहर में जेसीबी मशीन से खोदाई कराया गया है। पैन की खोदाई में जेसीबी लगाया गया है।

बताया जाता है कि मनरेगा योजना का एग्रीमेंट से पूर्व ही जेसीबी मशीन से कार्य करा लिया जाता है। बाद में पीआरएस के द्वारा सारी प्रक्रिया पूरी की जाती है। अभियंता बगैर कार्यस्थल का निरीक्षण किए ही एमबी करते हैं। इस तरह वरीय पदाधिकारियों की आंखों मे धूल झोंककर महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के साथ खिलवाड़ कर कर्मी व जन प्रतिनिधि चांदी काट रहे हैं। दो लाख की आबादी वाले प्रखंड में मजदूरों को रोजगार नहीं मिलने से गरीब मजदूर व उनके परिजनों के समक्ष भुखमरी की स्थिति उतपन्न हो गई है। मजदूर संघ के अध्यक्ष नरेश राजवंशी ने बताया कि प्रखंड सैकड़ों मजदूरों के साथ डीएम कौशल कुमार से इसकी शिकायत की जाएगी।

Comments

comments

x

Check Also

दो दिवसीय खेल – कूद प्रतियोगिता का आयोजन

निरंजन कुमार शंकरपुर,मधेपुरा गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर लाही पंचायत के नयानगर स्थित विनोवा भावे मैदान ...