Home » Others » मधेपुरा:घैलाढ़ में मिजिल्स रुबेला कार्यक्रम का उद्घाटन कर अभियान की शुरुआत

मधेपुरा:घैलाढ़ में मिजिल्स रुबेला कार्यक्रम का उद्घाटन कर अभियान की शुरुआत

Advertisements

अमित कुमार
कोसी टाइम्स@घैलाढ़ , मधेपुरा

घैलाढ़  प्रखंड में खसरा व रूबेला के उन्मूलन को लेकर मंगलवार से प्रखंड के विभिन्न स्कूलों  में नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को खसरा व रूबेला से बचाने के लिए टीका लगाने काम कार्य शुरू हो  गया. इस निमित मिजिल्स रूबेला टीकाकरण का शुभारंभ भतरंधा मध्य विद्यालय के प्रांगण में किया गया.
मुख्य अतिथि जिला परिषद नूतन कुमारी , बीडीओ राघवेंद्र शर्मा ,प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी उमेश तिवारी ,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ललन कुमार , डॉ अमित कुमार , डॉ मोहम्मद अकरम, डॉ वरुण कुमार, स्वास्थ्य प्रबंधक कुमार धनंजय , केयर प्रबंधक सोनी गांधी ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ ललन कुमार ने कहा कि मिजिल्स व रूबेला दोनों ही जानलेवा बीमारी है. इस बीमारी से बचने के लिए खसरा व रूबेला का टीका लगवाना बहुत जरूरी है . वहीं जिप सदस्य नूतन कुमारी ने मीजल्स रूबैल्ला के संबंध में कहा कि यह एक जानलेवा बीमारी है हर वर्ष इस बीमारी से लाखों बच्चों की मौत हो जाती है. गर्भवती महिला को होने पर गर्भपात हो जाता है या तो बच्चा अपंग हो जाता है . इसलिए 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों को न्यू मीजल्स रूबैला की टीका लगाने की ग्रामीणों को समझा बुझाकर टीका लगवाने का अपील की. जिप सदस्य ने कहा जहां मेरी जरूरत होगी वहां में भी मौजूद रहूंगी . वहीं प्रखंड विकास पदाधिकारी राघवेंद्र शर्मा ने कहा ग्रामीण यदि अपवाह के कारण टीका लगाने से कोई अर्चन डालते हैं तो तुरंत सूचना दे, ताकि समय से पहुंचकर व्यवधान को दूर कर सकें .

वहीं डॉ अमित कुमार ने कहा मीजल्स रूबैल्ला का टीका लगवाने से किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है. टीकाकरण में सभी स्कूल मिला कर लगभग 900 विद्याथिर्यों का टीकाकरण किया गया. मौके पर बाल विकास महिला पर्यवेक्षिका राजकुमारी देवी, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक कुमारी अनिता रानी, ब्लॉक डब्ल्यूएचओ मॉनिटर सनत कुमार, विद्यालय के प्रधानाध्यापक वकील राम , एएनएम रंजू कुमारी , संगीता कुमारी विनोद कुमार आदि स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे ।

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

कटिहार: एम्बुलेंस सेवा नहीं म‍िली तो ठेले पर लादकर अपनी बीमार पत्नी को ले गया अस्पताल

कोसी टाइम्स प्रतिनिधि@ कटिहार बीमार मरीजों को अस्‍पताल तक ले जाने के ल‍िए शुरू की गइ एम्बुलेंस 108 सेवा अब ...