Home » Recent (Slider) » मधेपुरा:चौसा में डा भीम राव अम्बेडकर का 62वां महा परिनिर्वाण दिवस समारोह आयोजित

मधेपुरा:चौसा में डा भीम राव अम्बेडकर का 62वां महा परिनिर्वाण दिवस समारोह आयोजित

चौसा (मधेपुरा) से कुमार साजन की रिपोर्ट

भारत रत्न डा भीम राव अम्बेडकर विचार मंच चौसा के बैनर तले डा भीम राव अम्बेडकर का 62वां महा परिनिर्वाण दिवस समारोह का आयोजन चौसा स्थित बाबा साहब प्रतिमा स्थल के प्रांगण में किया गया,जिसकी अध्यक्षता पूर्व बीस सूत्री अध्यक्ष मनोज प्रसाद एवं संचालन मंच के अध्यक्ष सुबोध कुमार पासवान ने की।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सेवा निवृत्त पुलिस उपाधीक्षक ब्रजकिशोर पासवान ने कहा कि बाबा साहब के मूलमंत्र को अपनाकर ही समाज को आगे बढ़ाया जा सकता है।


विशिष्ट अतिथि सहायक अवर निरीक्षक सच्चिदानंद सिंह ने कहा कि बाबा साहब एक शलाका पुरुष थे।पूर्व बीस सूत्री अध्यक्ष मनोज प्रसाद ने कहा कि हमें डा अम्बेडकर के बताये रास्ते को अपने व्यवहार में उतारना चाहिए,तभी उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।


मंच के उपाध्यक्ष प्रो शिवकुमार यादव ने कहा कि शिक्षित होकर ही हम अपने हक और अधिकार को पा सकते हैं।सचिव श्रवण कुमार पासवान ने कहा कि आज संगठित समाज की आवश्यकता है।

नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव संजय कुमार सुमन ने कहा कि विधायिका, कार्यपालिका एवं न्यायपालिका में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों की सहभागिता संविधान द्वारा सुनिश्चित की तथा भविष्य में किसी भी प्रकार की विधायिकता जैसे ग्राम पंचायत, जिला पंचायत, पंचायत राज इत्यादि में सहभागिता का मार्ग प्रशस्त किया।सहकारी और सामूहिक खेती के साथ-साथ उपलब्ध जमीन का राष्ट्रीयकरण कर भूमि पर राज्य का स्वामित्व स्थापित करने तथा सार्वजनिक प्राथमिक उद्यमों यथा बैकिंग, बीमा आदि उपक्रमों को राज्य नियंत्रण में रखने की पुरजोर सिफारिश की तथा कृषि की छोटी जोतों पर निर्भर बेरोजगार श्रमिकों को रोजगार के अधिक अवसर प्रदान करने के लिए उन्होंने औद्योगीकरण की सिफारिश की।


मंच के अध्यक्ष सुबोध कुमार पासवान ने कहा कि समाज को शिक्षित किये बगैर समता,न्याय,बंधुत्व की परिकल्पना नहीं की जा सकती है।


कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।मौके पर संयुक्त सचिव मनोज कुमार पासवान, कार्यालय प्रभारी मृत्युंजय कुमार भगत,राजीव प्रसाद,अरजपुर पश्चिमी के सरपंच प्रतिनिधि मिथिलेश शर्मा, ग्रामीण पुलिस मृत्युंजय कुमार,आरीफ आलम,नौशाद आलम,शहनवाज आलम,कुमार साजन,बेंगो पासवान, शिक्षक राधेश्याम पासवान,बिनोद पासवान, दीपू कुमार,गौतम कुमार,भोला पासवान, डा दीनबंधु यादव आदि उपस्थित थे।

Comments

comments

x

Check Also

मधेपुरा : गुरु सूर्य के समान है तथा शिष्य चंद्रमा के समान – सुश्री कालंदी भारती

रविकांत कुमार कोसी टाइम्स @ मधेपुरा । “दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान” की ओर से मुरलीगंज में नौ दिवसीय श्रीमद् भागवत ...