Home » Recent (Slider) » मधेपुरा:जिला स्तरीय रब्बी कर्मशाला सह प्रशिक्षण आयोजित

मधेपुरा:जिला स्तरीय रब्बी कर्मशाला सह प्रशिक्षण आयोजित

Advertisements

कोसी टाइम्स प्रतिनिधि@मधेपुरा

मधेपुरा के कला भवन में जिला स्तरीय रब्बी कर्मशाला सह प्रशिक्षण का आयोजन किया गया ।जिसका विधिवत उद्घाटन जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला ने दीप प्रज्वलित कर की ।श्री शुक्ला ने उपस्थित कर्मचारी और किसान बंधुओं को संबोधित करते हुए कहा कि मधेपुरा कृषि विभाग के द्वारा संचालित योजनाओं का सही -सही उपयोग किया जाना चाहिए और शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति होनी चाहिए। ताकि कृषि के क्षेत्र में मधेपुरा अब्बल दर्जे में गिना जा सके ।

संयुक्त निदेशक( शस्य )सहरसा राम प्रबोध ठाकुर ने कहा की सरकार की योजनाओं को शत-प्रतिशत किसानों तक पहुंचाना कृषि विभाग का प्रथम लक्ष्य है ।इसी उद्देश्य से लगातार कर्मचारियों में वृद्धि किया गया है ।कृषि समन्वयक अपने दायित्व का सही -सही निर्वहन करें और लक्ष्य प्राप्ति के दिशा में अपने स्तर से पंचायत में जाकर किसानों को जानकारी दें। किसानों को नवीनतम तकनीकी से अवगत कराएं ।जिससे कृषि के उत्पादन और उत्पादकता में लाभ पहुंच सके ।वहीं श्री ठाकुर ने कहा कि किसानो का पंजीकरण कराना आवश्यक है ।पंजीकरण के पश्चात ही किसानों को अनुदान की से लाभान्वित किया जा सकता है। इस दिशा में संबंधित कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार लगातार कैंपिंग चलाकर पंजीकरण को अधिक से अधिक कराना सुनिश्चित करेंगे ।परियोजना निदेशक (आत्मा )राजन बालन ने कहा कि कृषि में जैविक खेती को अपनाकर कृषक स्वाबलंबी हो सकते हैं ।कृषि वैज्ञानिक सुनील कुमार ने कृषि में होने वाले कीट -पतंग से क्षति के विषय में विस्तारपूर्वक बताएं तथा उसका समाधान भी किसानों को बताने के दिशा में बात की ।वहीं जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि कृषि विभाग के सभी कर्मी किसानों के लिए हैं। इसलिए हमेशा किसान के संपर्क में रहकर उनका मदद करना हमारा प्रथम लक्षणा चाहिए। इसलिए सरकार के द्वारा पंचायत स्तर पर पंचायत कृषि कार्यालय भी खोलने की योजना बनी है। हम लोग उनके संपर्क में रहकर कृषि उन्नति को आगे बढ़ाने में हर संभव प्रयास करेंगे।

इस मौके पर जिला अग्रणी बैंक मधेपुरा ,जिला उद्यान पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी ,जिला सांख्यिकी पदाधिकारी के अलावे सभी प्रखंड के प्रखंड कृषि पदाधिकारी ,सभी कृषि समन्वयक, किसान सलाहकार ,सहायक मिट्टी अनुसंधान अधिकारी अशोक अमर उपस्थित थे ।अध्यक्षता जिला कृषि पदाधिकारी ने की तथा मंच का संचालन मिथिलेश क्रांति ने किया।

Comments

comments

Advertisements
x

Check Also

सहरसा में 150 जगहों पर रेलवे ने लगाया लाल निशान 25 से हटेगा अतिक्रमण

सुभाष चन्द्र झा कोसी टाइम्स@सहरसा रेलवे ने अतिक्रमण कर बनाये गए 150 पक्का स्ट्रक्चर पर लाल निशान लगा दिया है। ...