Home » Recent (Slider) » बापू ने दुनिया को सत्य एवं अहिंसा का रास्ता दिखाया है, इसी रास्ते पर चलकर देश-दुनिया का कल्याण हो सकता है : कुलपति

बापू ने दुनिया को सत्य एवं अहिंसा का रास्ता दिखाया है, इसी रास्ते पर चलकर देश-दुनिया का कल्याण हो सकता है : कुलपति

मो० मेराज आलम
कोसी टाइम्स@मधेपुरा

भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अवध किशोर राय ने गांधी जी के जीवन दर्शन पर नजर डालते हुए कहा गाँधी ने दुनिया को सत्य एवं अहिंसा का रास्ता दिखाया है। इसी रास्ते पर चलकर देश-दुनिया का कल्याण हो सकता है। हमें गाँधी के सपनों की दुनिया बनानी है। समारोह का आयोजन विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में किया गया। इस अवसर पर विभिन्न महाविद्यालयों के स्वयंसेवकों ने स्वच्छता अभियान चलाया गया। साथ ही गाँधी के प्रिय भजनों का गायन हुआ। इसके अलावा गाँधी के जीवन और दर्शन पर आधारित लघु नाटक प्रस्तुत किया गया।

कुलपति ने कहा कि गाँधी को 150 वर्ष हो गए। लोगों को लग सकता है कि गाँधी की बात अब पुरानी हो गयी है। लेकिन सच्चाई यह है कि गाँधी आज भी प्रासंगिक हैं। गाँधी के विचारों की चमक बढ़ती जा रही है। दुनिया के युवा गाँधी की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

कुलपति ने कहा कि आज गाँधी को अपनाना हमारी मज़बूरी हो गयी है। गाँधी-दर्शन में ही आतंकवाद, पर्यावरण संकट, बेरोजगारी, विषमता, अनैतिकता आदि समस्याओं का समाधान है। गाँधी के बताए रास्ते पर चलकर ही दुनिया का कल्याण हो सकता है।कुलपति ने कहा कि गाँधी के जीवन-दर्शन का विस्तृत फलक है। इसके हरएक आयामों को लेकर देश-दुनिया में प्रयोग चल रहे हैं। स्वच्छता अभियान, मेक इन इंडिया, स्किल डेवलपमेंट, अर्न ह्वाइल लर्न आदि कार्यक्रम गाँधी से ही प्रेरित हैं।गाँधी कागज का फूल नहीं है, बल्कि यह संगमरमर है। आलोचनाओं की बारिशों से यह और निखरता जा रहा है।

कुलपति ने कहा कि गाँधी का संदेश है कि हम आलोचनाओं की परवाह किए बगैर सत्य के मार्ग पर डटे रहें। किसी भी परिस्थिति में अनुचित रास्तों पर नहीं चलें। अनुचित रास्तों पर चलकर कभी भी सफलता नहीं मिल सकती है।हमेशा सही मार्ग पर चलकर ही सफलता मिलती है। अतः हम निरंतर सही दिशा में प्रयास करेंगे, तो हमें सफलता अवश्य मिलेगी।कुलपति ने कहा कि वे गाँधी के आदर्शों को जीवन में अपनाने का प्रयास कर रहे हैं। उनका एक ही सपना है कि बीएनएमयू को राष्ट्रीय ख्याति मिले। इसके लिए यह जरूरी है कि हम सभी अपने-अपने कर्तव्यों का सम्यक् निर्वहन करें।

इस अवसर पर एनएसएस समन्वय डाॅ. अशोक कुमार सिंह, विकास पदाधिकारी डाॅ. ललन प्रसाद अद्री, बीएओ डाॅ. एस. के. पोद्दार, मधेपुरा काॅलेज, मधेपुरा के प्रधानाचार्य डाॅ. अशोक कुमार, यूभीके काॅलेज, कड़ामा के प्रधानाचार्य डाॅ. माधवेन्द्र झा, एनएसएस पीजी इकाई के कार्यक्रम पदाधिकारी डाॅ. शंकर कुमार मिश्र, सीएम साइंस काॅलेज, मधेपुरा के कार्यक्रम पदाधिकारी संजय कुमार परमार, पीआरओ डाॅ. सुधांशु शेखर आदि उपस्थित थे।

Comments

comments

x

Check Also

मुज़फ़्फ़रपुर : सड़क उद्घाटन करने पहुंचे सांसद अजय निषाद ने गिनाई केंद्र की उपलब्धियां

 अनवारूल अंसारी  कोसी टाइम्स @ मुरौल,मुजफ्फरपुर । मुरौल प्रखण्ड के विशनपुर श्रीराम पंचायत में गांव खासपट्टी यदुनाथपुर में सांसद  अजय ...