Home » Breaking News » बर्लिन में धूमधाम से हुआ बिहार दिवस का आयोजन

बर्लिन में धूमधाम से हुआ बिहार दिवस का आयोजन

आशीष कुमार । कोसी टाइम्स.

देश की धरती से दूर बर्लिन में बिहार फ्रैटर्निटी जर्मनी के तत्वावधान में 26 मई को बिहार दिवस का शानदार आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के आयोजन को लेकर कई हफ्ते पहले से ही बिहार फ्रैटर्निटी जर्मनी के सदस्य लगातार सक्रिय रूप से जुटे हुए थे। 25 मई की शाम को ही इस आयोजन में शामिल होने के लिए मेजबानों के साथ साथ करीब करीब सभी मेहमान भी बर्लिन पहुंच गए थे। जर्मनी देश में विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे बिहार के प्रवासियों को एक मंच पर लाकर बिहार की बेहतरी के लिए आपसी सहयोग की भावना को विकसित करने के लिए बिहार फ्रैटर्निटी जर्मनी की तरफ से इस शानदार कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

बिहार फ्रैटर्निटी जर्मनी के बैनर तले बर्लिन में आयोजित बिहार दिवस कार्यक्रम में न केवल कामकाजी बिहारी प्रवासियों ने भाग लिया बल्कि जर्मनी में रह कर पढ़ाई कर रहे बिहारी छात्र छात्राओं ने भी पूरे उत्साह व उमंग के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर इस आयोजन को यादगार बना दिया। इस कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन जर्मनी में भारतीय दूतावास की डिप्टी चीफ ऑफ मिशन श्रीमती प्रमीता त्रिपाठी के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इसी कार्यक्रम के दौरान ग्लोबल बिहारी फोरम के तौर पर बिहार फ्रैटर्निटी जर्मनी की विधिवत स्थापना की भी घोषणा की गई।

इस बारे में और विस्तार से जानकारी देते हुए बिहार फ्रैटर्निटी जर्मनी के संस्थापक प्रकाश शर्मा ने बताया कि बिहार दिवस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी सदस्यों व आगत अतिथियों ने बिहार की बेहतरी के लिए कई अमूल्य सुझाव दिया, जिसपर आनेवाले समय में अमल कर बिहार फ्रैटर्निटी जर्मनी एक बेहतर और सम्पूर्ण रूप से विकसित बिहार की संकल्पना को साकार करेगी। हमने बिहार फ्रैटर्निटी जर्मनी के इस बिहार दिवस कार्यक्रम में बिहार के गरीब प्रतिभावान छात्रों के लिए ‘प्रोजेक्ट ज्योति’ की घोषणा की है, जो बिहार में कार्यान्वित होगी।

वही बिहार फ्रैटर्निटी जर्मनी के बैनर तले आयोजित बिहार दिवस कार्यक्रम में जर्मनी में रह रहे कई नामचीन बिहारी हस्तियों के अलावे जर्मनी के बाहर बसे बिहारियों ने भी भाग लिया, जबकि इस आयोजन को लेकर फ्रैटर्निटी को दुनिया के कोने कोने में बसे बिहारी प्रवासियों की तरफ से शुभकामना संदेश मिली। सूरीनामी-भोजपुरी गायक राज मोहन और जर्मन सिनेमा के बिहारी स्टार प्रशांत प्रभाकर जायसवाल ने क्रमशः अपनी गायकी और अदाकारी से सबका मन मोह लिया। वही इस कार्यक्रम के आगत अतिथियों के लिए अंत में बिहार की पहचान स्वादिष्ट लिट्टी-चोखा का भी शानदार इंतजाम किया गया था, जिसका सभी ने भरपूर लुत्फ उठाया।

Comments

comments

x

Check Also

कटिहार:तकनीकी सहायकों के लिए काउंसलिंग कल,प्रतिनियुक्त किए गए दंडाधिकारी

तौक़ीर रज़ा कोसी टाइम्स@कटिहार पंचायती राज विभाग के अंतर्गत तकनीकी सहायकों के लिए 17 नवंबर को एवं लेखापाल-सह- आईटी सहायकों ...