Home » Recent (Slider) » गोंडा : माफियाओं को सीएम ने दिया खुला अल्टीमेटम, सुधर जाएं वरना होगी कठोर कार्यवाही

गोंडा : माफियाओं को सीएम ने दिया खुला अल्टीमेटम, सुधर जाएं वरना होगी कठोर कार्यवाही

प्रदीप पांडेय

गोंडा,उत्तर प्रदेश

4 वनटांगिया ग्रामों का खत्म हुआ वनवास, सीएम ने राजस्व ग्राम घोषित कर 124 परिवारों को समाज की मुख्य धारा से जोडा

वनटांगिया निवासियों के लिए सीएम ने खोला खजाना, सरकार की सभी योजनाओं से आच्छादित होगें चारों वनटांगिया गांव

आजादी के 70 सालों बाद जिले के 4 वनटांगिया ग्रामों के 124 परिवारों का वनवास खत्म हो गया। सीएम योगी ने जनपद गोण्डा के मनकापुर तहसील अन्तर्गत वन टांगिया ग्राम अशरफाबाद पहुंचकर 4 गावों को राजस्व ग्राम घोषित कर 124 परिवारों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ते हुए सरकार की योजनाओं की बरसात की तथा 17034 लाख रू की लागत वाली 82 योजनाओं का लोकार्पण व 5665.20 लाख रू की लागत वाली 82 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

शुक्रवार का दिन जनपद गोण्डा के वनटांगिया ग्रामों के निवासियों के लिए किसी दीवाली से कम नही था। आजादी के 70 साल बीतने के बाद भी समाज की मुख्य धारा व सरकार की तमाम विकासपरक व जन कल्याण तथा लाभार्थीपरक योजनाओं से वंचित व उपेक्षित वन टंांगिया ग्राम अशरफाबाद, बुटहनी, मनीपुर ग्रन्ट व रामगढ़ को प्रदेश के सीएम ने राजस्व ग्राम घोषित कर वनटांगिया ग्राम निवासियों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी। बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे सीएम योगी ने वनटांगिया ग्राम बुटहनी के 57 परिवारों को 32.425 हेक्टेयर, अशरफाबाद के 9 परिवारों को 5.679 हेक्टेयर, मनीपुरग्रन्ट के 13 परिवारों को 4.55 हेक्टेयर तथा रामगढ़ के 33 परिवारों को 10.420 हेक्टेयर कृृषि एवं आवासीय भूमि के पट््टे का आवंटन प्रमाणपत्र सीएम ने स्वय अपने हाथों से दिया। इसके अलावा चारो वन टांगिया ग्रामों के निवासियों को प्रधानमंत्री आवास, राशन कार्ड, शौचालय, वृद्धावस्था पेंशन सहित अन्य सभी सरकारी योजनाओं के स्वीकृति पत्र प्रदान किए। सीएम ने दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल सहित अन्य उपकरण भी प्रदान किए।

कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ करने के उपरान्त सीएम ने अपने भाषण में भ्रष्टाचारियों, खाद्यान्न माफिया व खनन माफियाओं को खुला अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अब वे सुधर जाए वरना कठोर कार्यवाही के लिए तैयार हो जाएं। उन्होने खुले शब्दों में प्रशासन को निर्देश दिए कि सरकार की योजनाओं लाभ हर पात्र तक हर हाल में पहुंचाया जाय और बिचैलियों का राज पूरी तरह से खत्म किया जाय तथा उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही जाय। उन्होने साफ कहा कि जनता के हक मारने का प्रयास करने वाले को कतइ्र बख्शा नहीं जाएगा यह बात सभी कान खोलकर सुन लें। एक ओर जहां मुख्यमंत्री ने स्वच्छ व्यवस्था के लिए स्पष्ट संदेश दिया तो वहीं दूसरी ओर जिले को कई सौगातें भी दीं। उन्होने घोषणा किया कि गोण्डा में जल्द ही मेडिकल कालेज, वनटांिगया क्षेत्र में राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय सह छात्रवाास की सौगात दी तो दूसरी ओर तमाम नई सड़कों, पुलों के निर्माण कार्य जल्द शुरू कराए जाने की भी घोषणा की।

भगवान घनश्याम की जन्म स्थली स्वामी नरायन छपिया को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित कराए जाने के लिए उन्होने जिला प्रशासन को शीघ्र प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त स्वामी नरायन छपिया को वायु सेवा व बेहतर सड़क परिवहन से जोड़ने के लिए भी प्रस्ताव भेजने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होने यह भी कहा कि देवीपाटन मण्डल के नेपाल से जुड़े हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में बेहतर सड़के भी बनवाने का काम जल्द से जल्द प्रारम्भ कराया जाएगा तथा यहां निवास करने वाली थारू जनजाति के लोगों के विकास के लिए सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के अलावा विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। उन्होने नदियों के संरक्षण के बारे में कहा कि भारत एक नदी संस्कृति का देश है और दुखद बात यह है यहां की नदियां मृतप्राय होती जा रही हैं।

उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो भी काम मनरेगा से नदियों के जीर्णोद्धार के लिए हो सके उसके तत्काल करावें तथा शासन स्तर से स्वीकृत होने वाले कार्यों का प्रस्ताव शासन को अतिशीघ्र भेजवाएं। गेहूं क्रय का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि किसानों की उपज का एक एक दाना खरीदा जाएगा और कहीं भी शिकायत आने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।
निजी प्रयोग के लिए स्वयं की जमीन से मिट््टी खोदने के लिए भी किसानों व आम जनता का शोषण न किए जाने की चेतावनी दी व घोषणा किया कि निजी जमीन पर निजी उपयोग के मिट््टी खोदने के लिए सरकार द्वारा किसानों व आम जनता के रायल्टी फ्री कर दी गई है इसलिए अवैध खनन बताकर किसानों का शोषण कतई न किया जाय।

सीएम ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि वे स्वय इन गांवों की मानीटरिंग करते रहें तथा प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित करें कि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ वनटांगिया गांवों के लोगों को मिले जिससे वनटांगिया ग्रामों के लोगों को अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया हो सकें और उनका सामाजिक, आर्थिक व शैक्षिक स्तर सुधर सके। सीएम ने सरकार की उपलब्धियों के के बारे में बताते हुए कहा कि विगत एक वर्ष में 8.85 लाख लोगों को पीएम, 42 लाख परिवारों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय, 26 लाख लोगों को सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शन, 37 लाख परिवारों को राशन कार्ड दिए गए है। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा 38 करोड़ जनधन खाते खुलवाकर पारदर्शी व्यवस्था लागू की गई तथा 8 करोड़ लोगों को उज्ज्वला योजना के तहत अब तक निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं।

उन्होने कहा कि पन्डित दीनदयाल उपाध्याय जी के अन्त्योदय के दर्शन पर केन्द्र व प्रदेश की सरकार काम कर रही है और समाज के निचले पायदान के हर व्यक्ति के विकास के लिए सतत काम कर रही है। उन्होने बताया कि प्रदेश में 1556 गांव ऐसे है जहां पर सरकार की कोई भी योजनाएं नहीं पहंुच पाई थी। जिनमें से अकेले पूर्वी उत्तर प्रदेश 65 बस्तियां है। उन्होने बताया कि अब तक 27 ग्रामों को उनके द्वारा राजस्व ग्राम घोषित कर समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा चुका है और वहां पर सरकार की सभी योजनाओं को युद्धस्तर पर लागू कर दिया गया है।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री समाज कल्याण रमापति शास्त्री, सांसद कैसरगंज बृजभूषण शरण सिंह, सांसद गोण्डा कीर्तिवर्धन सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। विधायक गौरा प्रभात वर्मा ने स्वागत भाषण द्वारा अतिथियों का स्वागत किया तथा जनपद के प्रभारी मंत्री उपेन्द्र तिवारी ने मुख्यमंत्री सहित अन्य अतिथियों का आभार व्यक्त किया। के0 के0 श्रीवास्तव ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम समाप्ति के उपरान्त मुख्यमंत्री वन टांगिया ग्राम निवासी दलित के घर पर भोजन करने पहंुच गए। वहां पर मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों के साथ दलित के भोजन किया।

इस दौरान सांसद महराजगंज जगदम्बिका पाल, पूर्व सांसद सत्यदेव सिंह, विधायक तरबगंज पे्रम नरायन पाण्डेय, विधायक सदर प्रतीक भूषण सिंह, छपिया मन्दिर के महन्त, भाजपा जिलाध्यक्ष पीयूष मिश्र, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष अकबाल बहादुर तिवारी, पूर्व विधायक मंजू सिंह, भाजपा राष्ट्रीय परिषद सदस्य सूर्य नरायन तिवारी, मण्डलायुक्त देवीपाटन मण्डल सुधेश ओझा, डीआईजी अनिल राय, डीएम गोण्डा जेबी सिंह, एसपी गोण्डा लल्लन सिंह, भाजपा आईटी प्रभारी विष्णु शुक्ला, भाजपा जिला मंहामंत्री अनिल पासवान, सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Comments

comments

x

Check Also

मधेपुरा में जनाधिकार पाटी के कार्यकर्ताओं ने किया मुख्यमंत्री का पुतला दहन

मो० मेराज आलम कोशी टाइम्स @ मधेपुरा जन अधिकार छात्र परिषद के जिला अध्यक्ष रौशन कुमार बिट्टू एवम विश्विद्यालय अध्यक्ष अमन ...