Home » Recent (Slider) » कटिहार में किसानो को है मकई फसल सुखाने की समस्या

कटिहार में किसानो को है मकई फसल सुखाने की समस्या

प्रभात कुo सिंह

कोसी टाइम्स@कदवा,कटिहार

विगत दिनों कदवा प्रखंड में मक्के की फसल में दाना नहीं आने से किसान परेशान थे. लेकिन कुछ किसानों के खेतों में अच्छे दाना आने से वह किसान खुश तो है लेकिन बरसात का मौसम लेकर के अपने फसल को तैयार नहीं कर पा रहे हैं. क्योंकि उनके पास खेती के लिए तो जगह है. लेकिन फसल को तैयार करने के लिए जगह नहीं है.

इस बात को लेकर के जब मैंने सनौली और पूर्णिया मार्ग कचोरा मोड़ से झौआ सालमारी जाने वाली रास्ते की तरफ की जाने वाली सड़कों पर जायजा लिया तो पाया कि जितने भी गांव घर है सड़क के किनारे उन सड़कों पर मक्का के दाने को थ्रेसर किसान उनके बच्चे- उनकी पत्नी सभी सड़कों पर फसल को सुखा रहे हैं. तैयार कर रहे हैं और फैला रहे हैं. जब मैं उनके करीब गया तो पाया कि नमक,रोटी और कच्चे आम की चटनी और एक बाल्टी में पानी भोजन कर रहे थे.

मैंने उनकी वस्तुस्थिति को जब देखा. तब मुझे पता चला कि हमारे भारत के किसान कितने कठिन परिश्रम करके हम सबके लिए अनाज हो जाते हैं. इस बात को लेकर के राहगीरों से समस्या जानने चाहिए. उन्होंने बताया कि सरकार को कोई कारगर कदम उठाना चाहिए. जिससे कि सभी की समस्या का निदान हो सके.एक तरफा रास्ता हो जाने के कारण आने जाने वालों को काफी कठिनाइयां होती है. आखिर हम सभी करें तो क्या करें. बस किसी तरह जिंदगी चल रही है.  बावजूद कुछ व्यक्तियों का मानना है कि किसान रास्ते पर पत्थर,बास,लकड़ी,ईट आदि रखते हैं. जिन से परेशानी और बढ़ जाती है. इनके लिए उन्होंने प्रशासन से मदद की मांग की है.

Comments

comments

x

Check Also

मधेपुरा : गुरु सूर्य के समान है तथा शिष्य चंद्रमा के समान – सुश्री कालंदी भारती

रविकांत कुमार कोसी टाइम्स @ मधेपुरा । “दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान” की ओर से मुरलीगंज में नौ दिवसीय श्रीमद् भागवत ...