Home » Recent (Slider) » NIOS द्वारा संचालित डीएलएड पाठ्यक्रम प्रशिक्षण प्रारंभ

NIOS द्वारा संचालित डीएलएड पाठ्यक्रम प्रशिक्षण प्रारंभ

अमित कुमार
 

कोशी टाइम्स @घैलाढ़ ,मधेपुरा.

 

 

प्रखंड के बीआरसी स्थित दुर्गा मध्य विद्यालय मैं (NIOS) द्वारा संचालित डीएलएड पाठ्यक्रम की प्रशिक्षण शनिवार व रविवार को प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया। जिसमें प्रशिक्षण केंद्र के समन्वयक आलोक कुमार ने कड़ी निर्देश जारी करते हुए बताया कि हमारे केंद्र पर 75% उपस्थिति अनिवार्य है। हमारे यहां कोई मैनेज उपस्थिति नहीं होगा ।

प्रशिक्षण प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए अध्ययन केंद्र के समन्वयक आलोक कुमार ने कहा कि ईश्वर के समकक्ष गुरु को प्रतिष्ठापित किया गया है। गुरु को वचन और कर्म से आदर्श होना चाहिए। उन्होंने कहा कि संपर्क कक्षा में कुल दो सौ शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। साधनसेवी उपेंद्र कुमार भास्कर ने कहा कि उनकी प्राथमिकताओं में सभी प्रशिक्षुओं को गुणवत्तापूर्ण मार्गदर्शन और प्रशिक्षण की व्यवस्था शामिल है। ताकि यह सभी शिक्षक जब विद्यालय लौटे तो सुगमता के साथ अध्यापन और अधिगम कर सके।

साधनसेवी चंदन कुमार ने प्रशिक्षण के उद्देश्य की जानकारी देते हुए कहा कि इस अध्ययन केंद्र में कुल दो सौ प्रशिक्षकों प्रशिक्षुओं को साधन सेवियों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा ।सनद रहे कि केंद्र सरकार देशभर के सरकारी व गैर सरकारी अप्रशिक्षित शिक्षकों को मार्च 2019 तक प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया है ।इसके बाद भी यदि कोई अप्रशिक्षित रह जाएंगे तो उन्हें पढ़ाने नहीं दिया जाएगा ।सरकार ने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान एनआईओएस (NIOS)के माध्यम से सभी को प्रशिक्षण का अंतिम मौका भी दिया है। हालांकि यह प्रशिक्षण दूरस्थ माध्यम से कराया जा रहा है लेकिन प्रशिक्षु शिक्षकों के मार्गदर्शन के लिए अध्ययन केंद्र भी बनाए बनाया गया है जहां दो सौ शिक्षक व्यक्ति संपर्क कक्षाओं में भाग ले रहे हैं। वहीं कुछ प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षुओं ने प्रशिक्षण केंद्र के समन्वयक अलोक कुमार पर पैसा वसूली का आरोप लगाया .

जब प्रशिक्षण केंद्र के समन्वयक आलोक कुमार को पूछे गये तो बताया कि 75% उपस्थिति के बारे में कहने पर व उपस्थिति मैनेज नहीं करने पर मेरे ऊपर प्रशिक्षुओं भड़क गये और मेरे ऊपर झूठ मूठ का पैसा वसूली का आरोप लगाने लगा .उधर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी उमेश तिवारी को पूछे जाने पर बताया कि प्रशिक्षु द्वारा पैसा वसूली की कोई लिखित आवेदन नहीं मिली है अगर इस तरह की घटना हुई है तो घटना की सही जांच कर कार्रवाई की जाएगी ।

Comments

comments

x

Check Also

मधेपुरा में जनाधिकार पाटी के कार्यकर्ताओं ने किया मुख्यमंत्री का पुतला दहन

मो० मेराज आलम कोशी टाइम्स @ मधेपुरा जन अधिकार छात्र परिषद के जिला अध्यक्ष रौशन कुमार बिट्टू एवम विश्विद्यालय अध्यक्ष अमन ...